नीति आयोग के अटल नवोन्मेष मिशन ने ''''इनोवेशन फॉर यू'''' पुस्तक का लोकार्पण किया

10/22/2021 9:41:07 AM

नयी दिल्ली, 21 अक्टूबर (भाषा) नीति आयोग के अटल नवोन्मेष मिशन (एआईएम) ने बृहस्पतिवार को विभिन्न क्षेत्रों में एआईएम के स्टार्ट-अप की सफलता की कहानियों को प्रदर्शित करने के लिए पुस्तक, ''इनोवेशन फॉर यू'' का लोकार्पण किया। यह पुस्तक डिजिटल रूप में है।
एक आधिकारिक बयान के अनुसार, एआईएम की पुस्तक का पहला संस्करण स्वास्थ्य देखभाल में नवाचारों पर केंद्रित है और जल्द ही अन्य क्षेत्रों में भी इसके नवाचारों पर आधारित किताबें आएंगी।
बयान में आगे कहा गया है कि यह पुस्तक देश भर में फैले अटल इनक्यूबेशन सेंटर्स में तैयार किए गए स्वास्थ्य क्षेत्र में काम करने वाली 45 स्टार्ट-अप कंपनियों की कहानियों का संकलन है।
ये स्टार्ट-अप कंपनियां एनीमिया, मलेरिया, दंत चिकित्सा देखभाल, मानसिक स्वास्थ्य, शिशु और बच्चे की देखभाल और मानव जीवन की महत्त्वपूर्ण चीजों की निगरानी जैसी चीजों से जुड़ी समस्याओं के लिए सामाजिक रूप से प्रासंगिक समाधान प्रदान करने को लेकर कृत्रिम तकनीक, इंटरनेट ऑफ थिंग्स, सूचना और संचार प्रौद्योगिकी के साथ-साथ आधुनिक प्रौद्योगिकियों का इस्तेमाल कर रही हैं।
इस मौके पर नीति आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार ने कहा कि यह पुस्तक आने वाले उद्यमियों को भारत की कुछ चुनौतियों से निपटने के लिए रचनात्मकता और नवाचार के मार्ग पर काम करने के लिए प्रोत्साहित करेगी।
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) वी के पॉल ने कहा कि भारत का भविष्य एक ज्ञान आधारित अर्थव्यवस्था होने में निहित है।
अटल नवोन्मेष मिशन (एआईएम) देश में नवाचार और उद्यमिता संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए केंद्र सरकार की प्रमुख पहल है।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Related News

Recommended News