शाम छह बजे तक के मुख्य समाचार

punjabkesari.in Thursday, Oct 21, 2021 - 06:32 PM (IST)

नयी दिल्ली, 21 अक्टूबर (भाषा) बृहस्पतिवार शाम छह बजे तक ‘भाषा’ की विभिन्न फाइलों से जारी मुख्य समाचार इस प्रकार हैं:-

दि33 टीकाकरण दूसरी लीड उपलब्धि कोविड-19 : भारत की टीकाकरण मुहिम ने किया 100 करोड़ खुराक का आंकड़ा पार
नयी दिल्ली, भारत में कोविड-19 टीकों की अब तक दी गई खुराकों की संख्या बृहस्पतिवार को 100 करोड़ के पार चली गई और इसी के साथ देश ने कोरोना वायरस के खिलाफ अपने टीकाकरण कार्यक्रम में एक बड़ी उपलब्धि हासिल कर ली।


दि12 मोदी टीका लीड उपलब्धि टीकाकरण का आंकड़ा 100 करोड़ के पार पहुंचने पर बोले मोदी : भारत ने इतिहास रचा
नयी दिल्ली, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में कोविड-19 रोधी टीकों की अब तक दी गई खुराक की संख्या 100 करोड़ के पार पहुंचने पर बृहस्पतिवार को कहा कि भारत ने इतिहास रच दिया है। प्रधानमंत्री ने टीकाकरण की इस उपलब्धि को भारतीय विज्ञान, उद्यम और 130 करोड़ भारतीयों की सामूहिक भावना की जीत करार दिया।


अर्थ10 टीका पॉल उपलब्धि भारत में बने टीकों के जरिए 100 करोड़ खुराक का मुकाम हासिल किया गया: कोविड कार्य बल प्रमुख
नयी दिल्ली, भारत में लोगों को दिए जा चुके कोविड-19 टीके की कुल खुराक के 100 करोड़ का आंकड़ा पार करने के साथ ही कोविड कार्य बल के प्रमुख वी के पॉल ने बृहस्पतिवार को कहा कि यह एक उल्लेखनीय उपलब्धि है और यह भारत में बने टीकों के जरिए हासिल की गई है।


अर्थ26 मंत्रिमंडल लीड महंगाई भत्ता सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों, पेंशधारकों का महंगाई भत्ता तीन प्रतिशत बढ़ाया
नयी दिल्ली, मंत्रिमंडल ने बृहस्पतिवार को केंद्रीय कर्मचारियों एवं पेंशनधारकों के महंगाई भत्ता और राहत में तीन प्रतिशत वृद्धि को मंजूरी दे दी। इससे 47.14 लाख कर्मचारियों और 68.62 लाख पेंशनधारकों को लाभ होगा।


प्रादे56 केरल नेता बेटी शिकायत माकपा नेता पर बेटी ने लगाया बच्चा छीनने का आरोप, मामला दर्ज
तिरुवनंतपुरम, केरल में सत्तारूढ़ मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) के एक वरिष्ठ नेता की बेटी ने अपने माता-पिता पर आरोप लगाया है कि उन्होंने करीब एक साल पहले उसके नवजात शिशु को जन्म के तुरंत बाद उससे छीन लिया था। 23 वर्षीय युवती ने अपना बच्चा वापस लेने के लिए पुलिस के पास शिकायत दर्ज कराई है।


वि13 अमेरिका चीन भारत लीड दूत भारत और अन्य के खिलाफ आक्रामक रहा है चीन, उसे जवाबदेह ठहराया जाना चाहिए: अमेरिकी राजनयिक
वॉशिंगटन, चीन में अमेरिका के अगले राजदूत के रूप में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन द्वारा नामित निकोलस बर्न्स ने कहा है कि चीन हिमालयी सीमा पर भारत के खिलाफ आक्रामक रहा है और अमेरिका को चीन सरकार को नियमों का पालन नहीं करने की स्थिति में जवाबदेह बनाना होगा।


वि12 नेपाल बारिश मौत नेपाल में भारी बारिश, मृतकों की संख्या 88 हुई
काठमांडू, नेपाल में भारी बारिश और उसके कारण आई बाढ़ से देश के विभिन हिस्सों में 11 और लोगों की मौत होने के बाद बृहस्पतिवार को मृतकों की संख्या बढ़कर 88 हो गई। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। आपदा प्रबंधन प्रभाग के अनुसार, अब तक 30 लोग लापता हैं। नेपाल के जिले पांचथर में सबसे ज्यादा 27 लोगों की मौत हो गई।


खेल19 खेल बैडमिंटन भारत सिंधू डेनमार्क ओपन के क्वार्टर फाइनल में
ओडेन्से (डेनमार्क), भारत की दो बार की ओलंपिक पदक विजेता स्टार खिलाड़ी पीवी सिंधू ने गुरुवार को यहां तीन गेम तक चले कड़े मुकाबले में थाईलैंड की बुसानन ओंगबामरुंगफान को हराकर डेनमार्क ओपन सुपर 1000 बैडमिंटन टूर्नामेंट के क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई। सिंधू ने अंतिम 16 के मुकाबले में बुसानन को 67 मिनट में 21-16, 12-21, 21-15 से शिकस्त दी।


अर्थ25 बंगाल मित्रा उद्यमी मोदी सरकार के शासन में 2014 से 2020 के बीच 35,000 भारतीय उद्यमियों ने देश छोड़ा: मित्रा
कोलकाता, पश्चिम बंगाल के वित्त मंत्री अमित मित्रा ने बृहस्पतिवार को तीन अलग-अलग अध्ययनों का हवाला देते हुए दावा किया कि नरेंद्र मोदी सरकार के कार्यकाल के दौरान 2014 से 2020 के बीच उच्च नेटवर्थ वाले 35,000 भारतीय उद्यमियों ने देश छोड़ दिया।


प्रादे23 उप्र प्रियंका लीड पुलिस प्रियंका ने साथ सेल्फी लेने वाली महिला पुलिस कर्मियों के खिलाफ कार्रवाई पर उप्र सरकार को घेरा
लखनऊ, कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाद्रा ने उनके साथ तस्वीरें लेने वाली महिला पुलिस कर्मियों के खिलाफ कार्रवाई की तैयारी करने पर बृहस्पतिवार को उत्तर प्रदेश सरकार को घेरा।


प्रादे25 महाराष्ट्र आर्यन लीड शाहरुख क्रूज़ मादक पदार्थ: शाहरुख खान ने मुंबई की जेल में बेटे आर्यन से की मुलाकात
मुंबई, 21 अक्टूबर (भाषा) बॉलीवुड अभिनेता शाहरुख खान ने बृहस्पतिवार को अपने बेटे आर्यन खान से मुंबई की आर्थर रोड जेल में मुलाकात की। मुंबई के तट पर क्रूज़ नौका से जब्त किए गए मादक पदार्थ के मामले में गिरफ्तार किए गए आर्यन खान यहां आर्थर रोड जेल में बंद है।

द कन्वरसेशन से अनुबंध के तहत जारी खबरें:
वि8 जुकाम मान्यताएं जुकाम के संबंध में छह प्रचलित मान्यताएं: विशेषज्ञों ने बताई सच्चाई
(डुआने मेलर, एविडेंस बेस्ट मेडिसिन एंड न्यूट्रिशिन के लीड, आस्टन मेडिकल स्कूल, आस्टन यूनिवर्सिटी और जेम्स ब्राउन, जीव विज्ञान और जैव चिकित्सा विज्ञान में एसोसिएट प्रोफेसर, आस्टन यूनिवर्सिटी)
बर्मिंघम, कोरोना वायरस वैश्विक महामारी के कारण लागू किए गए लॉकडाउन को हटाए जाने के बाद से हमने लोगों के मिलना-जुलना पुन: शुरू कर दिया है, ऐसे में कई लोगों को जुकाम होना शुरू हो गया है। एक टिकटॉक वीडियो वायरल हुआ है, जिसमें जुकाम के उपचार के तौर पर एक व्यक्ति नाक में लहसुन डालते दिख रहा है। जुकाम के जो विभिन्न उपचार बताए जाते हैं, उनमें यह तरीका भी शामिल है।


वि23 ऑनलाइन दुरुपयोग सोशल मीडिया ऑनलाइन दुरुपयोग: अनाम सोशल मीडिया खातों पर प्रतिबंध लगाना समाधान नहीं
(हैरी टी डाइर, शिक्षा व्याख्याता, यूनिवर्सिटी ऑफ ईस्ट एंगलिया)
नॉर्विच (यूके), साउथेंड वेस्ट के संसद सदस्य डेविड एम्स की दुखद मौत के मद्देनजर, साथी सांसद इस बारे में बात कर रहे हैं कि राजनीतिक नेताओं और जनता दोनों को दुर्व्यवहार एवं नुकसान से कैसे बचाया जाए।





यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News