कोविड-19 टीकाकरण का आंकड़ा 100 करोड़ के पार : गृह मंत्री शाह ने दी देशवासियों को बधाई

10/21/2021 2:16:05 PM

नयी दिल्ली, 21 अक्टूबर (भाषा) केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने बृहस्पतिवार को देश में कोविड-19 रोधी टीकों की अब तक दी गई खुराक की संख्या 100 करोड़ के पार जाने के अवसर को ‘‘ऐतिहासिक और गर्वित पल’’ करार दिया।

शाह ने इस रिकॉर्ड टीकाकरण का श्रेय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ‘‘ दूरदर्शी नेतृत्व व निरंतर प्रोत्साहन’’ को दिया।

उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘ आज, भारत ने 100 करोड़ से अधिक कोविड-19 रोधी टीके लगाने के लक्ष्य को प्राप्त कर श्री नरेंद्र मोदी जी के दूरदर्शी नेतृत्व व निरंतर प्रोत्साहन से एक ऐसा कीर्तिमान बनाया है, जिसने पूरे विश्व को नए भारत की अपार क्षमताओं से पुनः परिचित कराया है। ’’
उन्होंने लिखा, ‘‘ इस ऐतिहासिक उपलब्धि पर पूरे देश को बधाई देता हूं। अनेक चुनौतियों को पार कर इसमें अपना योगदान देने वाले सभी वैज्ञानिकों, अनुसंधानकर्ताओं व स्वास्थ्यकर्मियों का आभार तथा हर व्यक्ति की सुरक्षा एवं स्वास्थ्य हेतु संकल्पित मोदी जी का अभिनन्दन करता हूं।’’
देश में टीकाकरण मुहिम की शुरुआत 16 जनवरी को हुई थी और इसके पहले चरण में स्वास्थ्य कर्मियों को टीके लगाए गए थे। इसके बाद दो फरवरी से अग्रिम मोर्चे के कर्मियों का टीकाकरण आरंभ हुआ था। टीकाकरण मुहिम का अगला चरण एक मार्च से आरंभ हुआ, जिसमें 60 साल से अधिक आयु के सभी लोगों और गंभीर बीमारियों से ग्रस्त 45 वर्ष से अधिक आयु के लोगों को टीके लगाने शुरू किए गए।

देश में 45 साल से अधिक आयु के सभी लोगों का टीकाकरण एक अप्रैल से आरंभ हुआ था और 18 साल से अधिक आयु के सभी लोगों का टीकाकरण एक मई से शुरू हुआ। कोविड-19 रोधी टीकों की अब तक दी गई खुराक की संख्या बृहस्पतिवार को 100 करोड़ के पार पहुंच गई।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Related News

Recommended News