‘रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ’ अभियान पर जागरूकता के लिए सड़कों पर उतरेंगे दिल्ली के विधायक

10/20/2021 8:04:22 PM

नयी दिल्ली, 20 अक्टूबर (भाषा) दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा है कि ‘रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ’ अभियान को और गति देने के लिए दिल्ली के सभी विधायक बृहस्पतिवार को चंदगी राम अखाड़ा चौराहे पर इकट्ठा होंगे और लोगों को वाहनों से होने वाले प्रदूषण को कम करने के अभियान के बारे में जागरूक करेंगे।

राय ने एक बयान में कहा कि किसी भी सरकारी पहल की सफलता में जनभागीदारी महत्वपूर्ण होती है और अगर दिल्ली के दो करोड़ लोग जिम्मेदारी से योगदान दें तो वाहन प्रदूषण को 15 से 20 प्रतिशत तक कम किया जा सकता है।

राय ने बुधवार को कहा, ‘‘21 अक्टूबर (बृहस्पतिवार) को दिल्ली के सभी विधायक रिंग रोड पर चंदगी राम अखाड़े के पास ‘रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ’ अभियान के बारे में जागरूकता फैलाएंगे। वे जनता से अभियान में योगदान देने की अपील करेंगे। मैं दिल्ली के लोगों से प्रदूषण के खिलाफ हमारी लड़ाई को मजबूत करने का अनुरोध करता हूं।’’
दिल्ली सरकार ने वाहनों से होने वाले उत्सर्जन को कम करने के उद्देश्य से सोमवार को ‘रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ’ पहल शुरू की थी, जिसमें रेड सिग्नल होने पर कार का इंजन बंद करना होता है। यह अभियान एक महीने तक 18 नवंबर तक चलेगा।

अभियान के लिए शहर के 100 यातायात चौराहों पर सुबह आठ बजे से दिन में दो बजे और दिन में दो बजे से रात आठ बजे तक दो पालियों में 2500 नागरिक सुरक्षा स्वयंसेवकों को तैनात किया जाएगा।

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री ने कहा कि जब सरकार और समाज दोनों मिलकर लड़ेंगे तभी प्रदूषण के खिलाफ लड़ाई जीती जा सकती है। उन्होंने कहा कि इस अभियान का उद्देश्य चौराहों पर रुकने वाले वाहनों के ईंधन की खपत को कम करना है।

राय ने एक बयान में कहा, ‘‘मैं दिल्ली के दो करोड़ लोगों का आह्वान करता हूं। यह पूरा अभियान आपके कंधों पर है। हमें विश्वास है कि जिस तरह से हम दिल्ली में धूल से होने वाले प्रदूषण के खिलाफ अभियान चला रहे हैं, उसी तरह इस अभियान में भी हमें सफलता मिलेगी।’’


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Related News

Recommended News