भारत, यूरोपीय संघ ने कारोबार समझौते पर वार्ता शुरू करने के निर्णय पर अमल के कदमों पर चर्चा की

10/19/2021 10:02:51 PM

नयी दिल्ली, 19 अक्टूबर (भाषा) भारत और यूरोपीय संघ ने मंगलवार को कारोबार समझौते पर वार्ता शुरू करने के अपने नेताओं के निर्णय पर अमल करने के कदमों तथा पृथक निवेश संरक्षण समझौते पर बातचीत शुरू करने पर चर्चा की ।
विदेश मंत्रालय के बयान के अनुसार, ब्रूसेल्स में भारत यूरोपीय संघ सामरिक गठबंधन की तीसरी समीक्षा बैठक में दोनों पक्षों ने भौगोलिक संकेतकों पर पृथक समझौते पर बातचीत शुरू करने को लेकर चर्चा की ।
भारत और यूरोपीय संघ ने कोविड-19 महामारी से निपटने तथा अर्थव्यवस्थाओं, समाज और लोगों पर इसके प्रभावों को लेकर मिलकर काम करने के रास्तों पर चर्चा की ।

विदेश मंत्रालय ने कहा कि 8 मई 2021 को भारत और यूरोपीय संघ के नेताओं की बैठक के मद्देनजर इस चर्चा में भारत और ईयू के सामरिक गठबंधन की समग्र समीक्षा की गई ।
इससे पहले 8 मई 2021 की बैठक में भारत और यूरोपीय संघ के बीच संबंधों को और प्रगाढ़ बनाने की स्पष्ट रूपरेखा तैयार की गई थी जिसका मागदर्शन ‘‘भारत-यूरोपीय संघ सामरिक गठबंधन : 2025 का खाका’’ करता है।
मंत्रालय के बयान में कहा गया है कि इस बैठक में जलवायु परिवर्तन की चुनौतियों, जैव विविधता नुकसान और प्रदूषण तथा आसन्न जलवायु सीओपी26 की सफलता के लिये योगदान देने जैसे विषयों पर चर्चा की गई ।
विदेश मंत्रालय ने कहा कि भारत और यूरोपीय संघ ने संतुलित, महत्वाकांक्षी, समग्र और आपसी रूप से लाभप्रद कारोबार समझौते को लेकर वार्ता शुरू करने के दोनों पक्षों के नेताओं द्वारा लिये गए निर्णय पर अमल करने के अगले कदमों के बारे में चर्चा की ।
इसमें कहा गया है कि दोनों पक्षों ने पृथक निवेश संरक्षण समझौते पर बातचीत शुरू करने पर भी चर्चा की ।

यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Related News

Recommended News