विदेश मंत्री जयशंकर 17 अक्टूबर को इजराइल की यात्रा पर जायेंगे

10/18/2021 3:21:43 PM

नयी दिल्ली, 16 अक्तूबर (भाषा) विदेश मंत्री एस जयशंकर 17 अक्टूबर से पांच दिवसीय यात्रा पर इजराइल जायेंगे जहां वे द्विपक्षीय संबंधों को लेकर उच्च स्तरीय बैठक करेंगे। विदेश मंत्रालय के बयान से यह जानकारी मिली है।

विदेश मंत्रालय ने बयान में कहा, ‘‘ विदेश मंत्री एस जयशंकर 17-21 अक्टूबर तक इजराइल की आधिकारिक यात्रा पर जायेंगे ।’’
मंत्रालय के अनुसार, जयशंकर इजराइल के विदेश मंत्री येर लेपिड के निमंत्रण पर जा रहे हैं ।

बयान में कहा गया है कि विदेश मंत्री के रूप में जयशंकर की यह पहली इजराइल यात्रा है । इस दौरान वे अपने इजराइली समकक्ष येर लेपिड के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे।

इजराइल में नेफ्ताली बेनेट की सरकार बनने के बाद भारत से यह पहली महत्वपूर्ण उच्च स्तरीय यात्रा होगी ।
विदेश मंत्रालय के अनुसार, जयशंकर अपनी यात्रा के दौरान वहां के राष्ट्रपति इसाक हर्जोग, प्रधानमंत्री नेफ्ताली बेनेट तथा वहां की संसद नेसेट के स्पीकर से भी मुलाकात करेंगे ।
भारत और इजराइल ने जुलाई 2017 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की इजराइल यात्रा के दौरान अपने द्विपक्षीय संबंधों को सामरिक गठजोड़ में बदला था ।
मंत्रालय ने कहा कि इसके बाद से दोनों देश ज्ञान आधारित आपने गठजोड़ को बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित किये हुए हैं जिसमें नवोन्मेष एवं शोध तथा ‘मेक इन इंडिया’ कार्यक्रम को गति प्रदान करने पर जोर दिया जा रहा है।
विदेश मंत्रालय ने कहा कि विदेश मंत्री जयशंकर इजराइल में भारतीय समुदाय के लोगों, भारतीय छात्रों, कारोबारियों तथा उच्च प्रौद्योगिकी से जुड़े उद्योगों से संबंधित लोगों से भी संवाद करेंगे।

बयान के अनुसार, जयशंकर अपनी यात्रा के दौरान प्रथम विश्व युद्ध में इस क्षेत्र में जान न्योछावर करने वाले वीर सैनिकों को श्रद्धांजलि भी देंगे ।

यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Related News

Recommended News