रात नौ बजे तक के मुख्य समाचार

10/11/2021 9:25:59 PM

नयी दिल्ली, 11 अक्टूबर (भाषा) रात नौ बजे तक ‘भाषा’ की विभिन्न फाइलों से जारी मुख्य समाचार इस प्रकार हैं:-

दि90राहुल किसान सरकार
मंत्री को बर्खास्त नहीं करके न्याय में बाधा डाल रही है भाजपा: राहुल गांधी ने लखीमपुर मामले में कहा
नयी दिल्ली, कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने सोमवार को आरोप लगाया कि केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय कुमार मिश्रा को बर्खास्त नहीं करके भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) लखीमपुर खीरी हिंसा मामले में न्याय प्रक्रिया को अवरुद्ध कर रही है। इस मामले में मिश्रा के बेटे को गिरफ्तार किया गया है।

अर्थ38बिजली शाह
गृह मंत्री अमित शाह ने बिजली, कोयला मंत्रियों के साथ बैठक की
नयी दिल्ली, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने देश में कोयला संकट की खबरों के बीच सोमवार को बिजली मंत्री आर के सिंह और कोयला मंत्री प्रह्लाद जोशी के साथ बैठक की।

दि87भाजपा बैठक उप्र
भाजपा के वरिष्ठ नेताओं ने उत्तर प्रदेश के लिए चुनाव रणनीति पर चर्चा की
नयी दिल्ली, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के अध्यक्ष जे पी नड्डा समेत पार्टी के आला नेताओं ने सोमवार को आगामी उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए रणनीति बनाने पर चर्चा की।

दि84दिल्ली शहीद किसान दिवस
लखीमपुर हिंसा : किसान 12 अक्टूबर को ‘शहीद किसान दिवस’ मनाएंगे
नयी दिल्ली, केंद्र सरकार के तीन विवादास्पद कृषि कानूनों का विरोध कर रहे किसान हाल में लखीमपुर खीरी हिंसा में मारे गए चार किसानों को श्रद्धांजलि देने के लिए मंगलवार को ‘शहीद किसान दिवस’ मनाएंगे। संयुक्त किसान मोर्चा ने एक बयान जारी कर यह जानकारी दी।


दि83 कांग्रेस भगोड़े
सरकारी धन लेकर देश छोड़ गये भगोड़ों से माल, सेवाएं खरीद रही है भाजपा सरकार
नयी दिल्ली, 11 अक्टूबर (भाषा) कांग्रेस ने सोमवार को आरोप लगाया कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) नीत सरकार उन ‘भगोड़ों’ से माल और सेवाएं प्राप्त कर रही है जो सरकारी धन लेकर देश से भाग गये हैं।





प्रादे136छत्तीसगढ़ कोयला आपूर्ति
छत्तीसगढ़ को प्रतिदिन 29 हजार 500 मीट्रिक टन कोयले की आपूर्ति करेगा एसईसीएल
रायपुर, छत्तीसगढ़ के ताप विद्युत संयंत्रों के लिए साउथ ईस्टर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड (एसईसीएल) प्रतिदिन 29 हजार 500 मीट्रिक टन कोयले की आपूर्ति करेगा।


प्रादे134बिहार बिजली नीतीश
निजी स्रोतों से बिजली खरीदने पर अतिरिक्त धनराशि खर्च कर रहा है बिहार: नीतीश
पटना, बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सोमवार को कहा कि ऐसे में जब कई राज्य ताप विद्युत स्टेशनों को कोयले की आपूर्ति कम होने के कारण बिजली संकट का सामना कर रहे हैं, राज्य ने निजी स्रोतों के माध्यम से बिजली खरीदने के लिए पिछले पांच दिनों में अतिरिक्त 90 करोड़ रुपये का भुगतान किया है।

प्रादे113कश्मीर नेशनल कॉन्फ्रेंस इस्तीफा
नेशनल कॉन्फ्रेंस को एक और झटका, छह प्रमुख नेता समेत कई कार्यकर्ताओं का इस्तीफा
जम्मू, नेशनल कॉन्फ्रेंस को एक दिन के भीतर एक और बड़ा झटका लगा है जब पार्टी के एक प्रांतीय सचिव, दो जिलाध्यक्षों तथा जम्मू नगर निगम (जेएमसी) के दो पार्षदों समेत तीन दर्जन से अधिक पार्टी कार्यकर्ताओं ने सोमवार को इस्तीफा दे दिया।

प्रादे108कश्मीर पुंछ दूसरी लीड मुठभेड़
जम्मू-कश्मीर के पुंछ जिले में आतंकवादियों के साथ मुठभेड़ में पांच सैनिक शहीद
जम्मू, जम्मू-कश्मीर के पुंछ जिले में आतंकवाद निरोधी अभियान में सुरक्षा बलों और आतंकवादियों के बीच सोमवार को हुई मुठभेड़ में एक ‘जूनियर कमीशंड अधिकारी’ (जेसीओ) सहित पांच सैन्यकर्मी शहीद हो गए।

प्रादे110उप्र लखीमपुर लीड अंतिम अरदास
लखीमपुर खीरी में हिंसा में मारे गये किसानों के लिये ‘अंतिम अरदास’ मंगलवार को
लखीमपुर खीरी/बहराइच उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी जिले के तिकुनिया में तीन अक्टूबर को हुई हिंसा में मारे गए चार किसानों के लिए मंगलवार को ‘अंतिम अरदास’ की जाएगी।




वि29ब्रिटेन लीड भारत
मोदी और जॉनसन ने टीका प्रमाणन, व्यापार, जलवायु सम्मेलन पर चर्चा की
लंदन, ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन और उनके भारतीय समकक्ष नरेन्द्र मोदी ने सोमवार को टेलीफोन पर बातचीत की। इस दौरान उन्होंने भारत-ब्रिटेन व्यापार और रक्षा वार्ता, दोनों देशों के बीच अंतरराष्ट्रीय यात्रा को खोलना और कॉप26 के संदर्भ में जलवायु कार्रवाई लक्ष्यों पर चर्चा की। डाउनिंग स्ट्रीट ने यह जानकारी दी।

वि41वायरस ब्रिटेन एस्ट्राजेनेका अध्ययन
एंटीबॉडी इंजेक्शन से कोविड-19 के जोखिम में कमी देखने को मिली: एस्ट्राजेनेका का अध्ययन
लंदन, एस्ट्राजेनेका ने सोमवार को कहा कि एक इंजेक्शन के माध्यम से दिये गये एंटीबॉडी उपचार ने कोविड-19 के प्रकोप या इस बीमारी से मृत्यु के जोखिम में महत्वपूर्ण तरीके से कमी दिखाई है। हल्के से मध्यम लक्षण वाले कोविड-19 के ऐसे रोगियों को दिये गये उपचार की तुलना में ये परिणाम प्रभावी हैं जो अस्पताल में भर्ती नहीं हैं।

वि34किर्गिस्तान दूसरी लीड जयशंकर
किर्गिस्तान में विकास परियोजनाओं के लिए 20 करोड़ डॉलर की ऋण सुविधा देगा भारत
बिश्केक , विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने किर्गिस्तान के अपने समकक्ष रुस्लान कजाकबायेव के साथ द्विपक्षीय मुद्दों और अफगानिस्तान समेत कई अंतरराष्ट्रीय मामलों पर सोमवार को ‘‘रचनात्मक’’ बातचीत की और इस दौरान भारत किर्गिस्तान में विकास परियोजनाओं के लिए 20 करोड़ डॉलर की ऋण सुविधा देने पर सहमत हुआ


अर्थ63आईईए इंडिया
अंतरराष्ट्रीय ऊर्जा एजेंसी ने भारत को पूर्णकालिक सदस्य बनने के लिए आमंत्रित किया: पुरी
नयी दिल्ली, अंतरराष्ट्रीय ऊर्जा एजेंसी (आईईए) ने दुनिया के तीसरे सबसे बड़े ऊर्जा उपभोक्ता भारत को एजेंसी का पूर्णकालिक सदस्य बनने के लिए आमंत्रित किया है।
अर्थ56अर्थव्यवस्था उद्योग
भारतीय अर्थव्यवस्था 2021-22 में दहाई अंक में वृद्धि हासिल करने को तैयार: पीएचडी चैंबर
नयी दिल्ली, उद्योग मंडल पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (पीएचडीसीसीआई) ने सोमवार को कहा कि सरकार की प्रभावी नीतियों, भारतीय रिजर्व बैंक के उदार नीतिगत रुख और बेहतर कारोबारी धारणा के चलते अर्थव्यवस्था वित्त वर्ष 2021-22 में सकल घरेलू उत्पाद की 10.25 प्रतिशत वृद्धि हासिल करने की दिशा में बढ़ रही है।

अर्थ37सीआईएल आपूर्ति बिजली संयंत्र
कोल इंडिया ने बिजली संयंत्रों को कोयला आपूर्ति बढ़ाकर 15.1 लाख टन प्रतिदिन की नयी दिल्ली, सार्वजनिक क्षेत्र की कोल इंडिया लि. ने सोमवार को कहा कि उसने चालू महीने के पिछले चार दिनों में देश भर में बिजली संयंत्रों को कोयले की आपूर्ति को बढ़ाकर 15.1 लाख टन प्रति दिन कर दिया है। कंपनी ने कहा कि वह कोयले के परिवहन के लिए पर्याप्त निकासी इंतजाम कर रही है।


खेल24खेल तीरंदाजी भारत टीम एशियाई
एशियाई तीरंदाजी में भारतीय चुनौती की अगुवाई करेंगे सुरेखा और वर्मा
नयी दिल्ली, विश्व चैम्पियनशिप रजत पदक विजेता अभिषेक वर्मा और वेन्नम ज्योति सुरेखा को ढाका में आगामी एशियाई तीरंदाजी चैम्पियनशिप के लिये सोमवार को भारतीय टीम में शामिल किया गया है।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Related News

Recommended News