भारत में 71 प्रतिशत वयस्क आबादी को कोविड टीके की पहली खुराक दी जा चुकी है: सरकार

punjabkesari.in Friday, Oct 08, 2021 - 10:15 AM (IST)

नयी दिल्ली, सात अक्टूबर (भाषा) देश की 71 प्रतिशत वयस्क आबादी को कोविड-19 रोधी टीकों की कम से कम एक खुराक जबकि 27 प्रतिशत को दोनों खुराकें दी जा चुकी हैं। देशभर में अब तक टीकों की 93 करोड़ से अधिक खुराकें दी जा चुकी हैं। सरकार ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी।

नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) डॉ वी के पॉल ने यहां एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि देश में अब टीके की उपलब्धता को लेकर कोई समस्या नहीं है। उन्होंने पहली खुराक ले चुके लोगों से दूसरी खुराक लेने का आग्रह किया।

उन्होंने कहा कि लगभग 93 करोड़ खुराकें दी जा चुकी हैं जबकि दूसरी खुराक देने की कवायद ने गति पकड़ी है। उन्होंने कहा कि खुद को पूरी तरह से सुरक्षित रखना बहुत महत्वपूर्ण है।

पॉल ने कहा, ''''कई लोगों की दूसरी खुराक बाकी है। हमारे टीके पूरी तरह से सुरक्षित हैं। त्योहारों के दौरान भी इन्हें लिया जा सकता है।''''
उन्होंने कहा कि झारखंड, पश्चिम बंगाल, मेघालय, मणिपुर और नगालैंड में 60 प्रतिशत से कम लोगों ने पहली खुराक ली है।

पॉल ने जोर देकर कहा, ''''यह झिझक का समय नहीं है। आने वाले हफ्तों में, हमें टीकाकरण पूरा करना है। अब टीका की उपलब्धता का कोई मुद्दा नहीं है। हम सभी को टीका लगवाना चाहिए और खुद को बचाना चाहिए।''''
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय में संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा कि 99 फीसदी स्वास्थ्य कर्मियों ने पहली जबकि 85 फीसदी ने दूसरी खुराक ली है। उन्होंने कहा कि अग्रिम पंक्ति के 100 प्रतिशत कर्मी पहली जबकि 83 प्रतिशत दूसरी खुराक ले चुके हैं।

अग्रवाल ने कहा, ''''देश की 71 प्रतिशत वयस्क आबादी कोविड-19 टीके की कम से कम एक खुराक ले चुकी है और 27 प्रतिशत को दोनों खुराक दी गई हैं।''''
आंकड़ों के अनुसार, एक महीने में दी जाने वाली औसत दैनिक खुराक मई में 19.69 लाख से बढ़कर जून में 39.89 लाख, जुलाई में 43.41 लाख और अगस्त में 59.29 लाख हो गई है।

सितंबर में औसत दैनिक टीकाकरण 78.69 लाख और अक्टूबर में बृहस्पतिवार तक 62.56 लाख प्रतिदिन रहा।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News