शाम छह बजे तक के मुख्य समाचार

punjabkesari.in Friday, Oct 08, 2021 - 10:14 AM (IST)

नयी दिल्ली, सात अक्टूबर (भाषा) बृहस्पतिवार को शाम छह बजे तक ‘भाषा’ की विभिन्न फाइलों से जारी मुख्य समाचार इस प्रकार हैं:-

दि38 न्यायालय लीड लखीमपुर न्यायालय ने लखीमपुर हत्याकांड को बताया ''दुर्भाग्यपूर्ण''; उप्र से एफआईआर में नामजद लोगों, उनकी गिरफ्तारी के बारे में पूछा
नयी दिल्ली, उच्चतम न्यायालय ने तीन अक्टूबर को लखीमपुर खीरी कांड में चार किसानों सहित आठ लोगों की हत्या को बृहस्पतिवार को "दुर्भाग्यपूर्ण" बताते हुए उत्तर प्रदेश सरकार को शुक्रवार तक स्थिति रिपोर्ट पेश करने का निर्देश दिया। इस स्थिति रिपोर्ट में राज्य सरकार को प्राथमिकी में नामित आरोपियों के विवरण के साथ ही यह भी बताना है कि क्या उन्हें गिरफ्तार किया गया है।

प्रादे82 उप्र लखीमपुर पूछताछ लखीमपुर कांड : गृह राज्य मंत्री के बेटे को पूछताछ के लिए बुलाया गया
लखीमपुर खीरी (उत्तर प्रदेश), लखीमपुर खीरी कांड में मुख्य आरोपी और केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्रा के बेटे आशीष मिश्रा को पुलिस ने पूछताछ के लिए बुलाया है।
प्रादे55 कश्मीर लीड हत्या श्रीनगर में दो शिक्षकों की गोली मारकर हत्या
श्रीनगर, जम्मू-कश्मीर में नागरिकों पर बढ़े हमलों के बीच श्रीनगर के ईदगाह इलाके में बृहस्पतिवार को आतंकवादियों ने एक महिला समेत सरकारी विद्यालय के दो शिक्षकों की गोली मार कर हत्या कर दी। पुलिस ने यह जानकारी दी।


प्रादे91 उप्र लखीमपुर लीड आयोग लखीमपुर मामले की जांच के लिए जांच आयोग गठित : प्रियंका ने की सेवारत न्यायाधीश से जांच कराने की मांग
लखनऊ, उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी जिले में गत रविवार को हुई हिंसा में चार किसानों समेत आठ लोगों की मौत मामले की जांच के लिए राज्य सरकार ने जांच आयोग गठित कर दो महीने में रिपोर्ट देने को कहा है।


प्रादे71 मोदी तीसरी लीड ऑक्सीजन संयंत्र विकास का ‘डबल इंजन’ उत्तराखंड को नयी बुलंदियों पर ले जाएगा: प्रधानमंत्री
ऋषिकेष, आगामी विधानसभा चुनाव से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के पक्ष में माहौल बनाने की कोशिशों के तहत बृहस्पतिवार को कहा कि केंद्र सरकार उत्तराखंड की ‘‘नयी टीम’’ को पूरी मदद कर रही है और विकास का ‘‘डबल इंजन’’ इस पहाड़ी राज्य को नयी बुलंदियों पर ले जाएगा।

प्रादे84 उप्र तीसरी लीड दुर्घटना बाराबंकी में सड़क दुर्घटना में 15 लोगों की मौत, मुख्यमंत्री ने की मुआवजे की घोषणा बाराबंकी, उत्तर प्रदेश के बाराबंकी में देवा क्षेत्र के बबुरी गांव के निकट बृहस्पतिवार तड़के एक वॉल्वो बस और ट्रक की भीषण टक्कर में 15 लोगों की मौत हो गई तथा 27 अन्य घायल हो गए।


दि27 भाजपा लीड राष्ट्रीय कार्यसमिति भाजपा की 80 सदस्यीय नयी राष्ट्रीय कार्यसमिति घोषित, मेनका और वरूण को नहीं मिली जगह
नयी दिल्ली, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के अध्यक्ष जे पी नड्डा ने बृहस्पतिवार को पार्टी की राष्ट्रीय कार्यसमिति की घोषणा कर दी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी और मुरली मनोहर जोशी सहित 80 नेताओं को सदस्य मनोनीत किया गया है।

प्रादे49 आयकर छापा लीड महाराष्ट्र आयकर विभाग ने महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री के परिवार व रियल स्टेट कारोबारियों के यहां छापे मारे
मुंबई, आयकर विभाग ने कर चोरी के आरोप में महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री अजीत पवार के परिवार के सदस्यों और कुछ रियल एस्टेट डेवलपर्स से जुड़े व्यवसायों पर बृहस्पतिवार को छापा मारा।


प्रादे27 महाराष्ट्र धार्मिक स्थल खुले महाराष्ट्र में धार्मिक स्थल पुनः खुले, मुख्यमंत्री ने परिवार समेत किया मुंबा देवी का दर्शन
मुंबई, कोविड-19 महामारी के कारण लगभग छह महीने तक बंद रहने के बाद महाराष्ट्र में धार्मिक स्थल बृहस्पतिवार को पुनः खुले और मुंबई तथा अन्य स्थानों पर मंदिरों और मस्जिदों में सुबह से ही श्रद्धालुओं को देखा गया।

वि8 संरा भारत पाक आतंकवाद का सबसे बड़ा समर्थक है पाकिस्तान, खुद को इसका पीड़ित बताने का ढोंग करता है: भारत
संयुक्त राष्ट्र, संयुक्त राष्ट्र में पाकिस्तान के एक बार फिर कश्मीर का मुद्दा उठाने को लेकर भारत ने कड़ी प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि पाकिस्तान, आतंकवाद का सबसे बड़ा समर्थक तथा उसे बढ़ावा देने वाला देश है और खुद को इसका पीड़ित बताने का ढोंग करता है।

वि19 पाकिस्तान तीसरी लीड भूकंप पाकिस्तान के बलूचिस्तान प्रांत में भूकंप: 22 लोगों की मौत, 300 से अधिक घायल
कराची, पाकिस्तान के बलूचिस्तान प्रांत के पहाड़ी इलाके में बृहस्पतिवार तड़के आए 5.9 तीव्रता के भूकंप में कई माकन ढह गए, जिससे कम से कम 22 लोगों की मौत हो गई और 300 से अधिक लोग घायल हो गए।

प्रादे93 नोबेल लीड साहित्य तंजानियाई नागरिक अब्दुलरजाक गुरनाह को साहित्य का नोबेल पुरस्कार
स्टाकहोम, तंजानियाई लेखक अब्दुलरजाक गुरनाह को इस वर्ष के साहित्य के नोबेल पुरस्कार के लिए चुना गया है।

अर्थ32 लीड शेयर सेंसेक्स 488 अंक उछला, टाइटन के शेयर में 11 प्रतिशत की तेजी मुंबई, एक दिन की गिरावट के बाद शेयर बाजारों में बृहस्पतिवार को फिर तेजी लौटी और बीएसई सेंसेक्स में 488 अंकों का उछाल आया। वैश्विक स्तर पर सकारात्मक रुख के बीच टाइटन, टीसीएस और आईसीआईसीआई बैंक के शेयरों में तेजी से बाजार को मजबूती मिली।


खेल19 खेल निशानेबाजी विश्व भारत लीड जूनियर भारत ने महिलाओं की 25 मीटर टीम स्पर्धा में स्वर्ण जीता, मनु का चौथा स्वर्ण
लीमा, मनु भाकर, रिदम सांगवान और नामया कपूर की तिकड़ी ने आईएसएसएफ जूनियर विश्व चैम्पियनशिप में भारत के शानदार प्रदर्शन का सिलसिला जारी रखते हुए 25 मीटर पिस्टल टीम स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीत लिया ।

खेल25 खेल महिला लीड भारत जेमिमा के 36 गेंद में नाबाद 49 रन, पहला टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच बारिश की भेंट चढ़ा
गोल्ड कोस्ट, जेमिमा रोड्रिग्स ने 36 गेंद में 49 रन बना लिये थे जिसके बाद भारी बारिश के कारण भारत और आस्ट्रेलिया के बीच गुरूवार को यहां पहला महिला टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच रद्द कर दिया गया।


द कन्वरसेशन से अनुबंध के तहत जारी खबरें:

वि26 पैंडोरा पेपर्स वित्तीय संकट हजारों अरब छुपाने के लिए लाखों का भुगतान किया : पैंडोरा पेपर्स ने वित्तीय अपराध को अंजाम देने वालों का पर्दाफाश किया
ओटावा, वाशिंगटन डीसी में स्थित गैर-लाभकारी न्यूजरूम और पत्रकारों के नेटवर्क इंटनेशनल कंसोर्टियम ऑफ इंवेस्टिगेटिव जर्नलिस्ट (आईसीआईजे) ने पैंडोरा पेपर्स जांच में खुलासा किया है कि अपना अवैध धन छुपाने की इच्छा रखने वालों के लिए अभी भी कई सुरक्षित पनाहगाह मौजूद हैं।


वि20 नोबेल रसायनशास्त्र हरित रसायन विज्ञान को हरित बनाने वाले अणुओं के निर्माण के अभूतपूर्व तरीके के लिए नोबेल पुरस्कार
साउथम्पटन, जर्मनी के बेंजामिन लिस्ट और अमेरिका के डेविड मैकमिलन “ऑर्गेनोकैटलिसिस” के विकास के लिए रसायन विज्ञान 2021 में एक करोड़ स्वीडिश क्रोनर (8,70,000 यूरो) का नोबेल पुरस्कार साझा करेंगे।


वि18 फेसबुक अस्थायी बंद फेसबुक के घोटाले और अस्थायी रोक उपयोगकर्ताओं के उसके साथ संबंधों की पड़ताल करते हैं
डेट्रॉयट, जब 4 अक्टूबर, 2021 को फेसबुक दिन के ज्यादातर समय तक बंद रहा, तो क्या आपको इसकी कमी खली? क्या आपको राहत मिली या दोनों में से कुछ कुछ अनुभव हुआ?


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News