मोदी उद्योग संगठन भारतीय अंतरिक्ष संघ का शुभारंभ करेंगे

Friday, Oct 08, 2021 - 10:12 AM (IST)

नयी दिल्ली, सात अक्टूबर (भाषा) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 11 अक्टूबर को डिजिटल रूप से आयोजित एक कार्यक्रम में अंतरिक्ष और उपग्रह कंपनियों के संगठन भारतीय अंतरिक्ष संघ का शुभारंभ करेंगे।
भारतीय अंतरिक्ष संघ (इस्पा) ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी। इस्पा ने बताया कि वह अंतरिक्ष और उपग्रह प्रौद्योगिकी में उन्नत क्षमताओं वाली घरेलू और वैश्विक कंपनियों का प्रतिनिधित्व करता है।

इसके संस्थापक सदस्यों में भारती एयरटेल, लार्सन एंड टुब्रो, नेल्को (टाटा समूह), वनवेब, मैपमायइंडिया, वालचंदनगर इंडस्ट्रीज और अनंत टेक्नालॉजी लिमिटेड शामिल हैं।

अन्य प्रमुख सदस्यों में गोदरेज, ह्यूजेस इंडिया, अजिस्टा-बीएसटी एयरोस्पेस प्राइवेट लिमिटेड, बीईएल, सेंटम इलेक्ट्रॉनिक्स और मैक्सर इंडिया शामिल हैं।

इस्पा के महानिदेशक ए के भट्ट ने एक बयान में कहा, ‘‘माननीय प्रधानमंत्री के शुभारंभ समारोह में शामिल होने और भारत के अंतरिक्ष उद्योग के विकास और हमारे देश को अंतरिक्ष क्षेत्र में एक वैश्विक नेतृत्वकर्ता बनाने के लिए उनके दृष्टिकोण पर आगे बढ़कर हम वास्तव में सम्मानित महसूस कर रहे हैं।’’
एलएंडटी-नेक्स्ट के वरिष्ठ कार्यकारी उपाध्यक्ष (रक्षा) जयंत पाटिल को इस्पा का पहला अध्यक्ष नियुक्त किया गया है, जबकि भारती एयरटेल के मुख्य नियामक अधिकारी राहुल वत्स उपाध्यक्ष बनाए गए हैं।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

PTI News Agency

Advertising