लखीमपुर हिंसा: एसकेएम ने केन्द्रीय मंत्री अजय मिश्रा को हटाने, उनके बेटे की गिरफ्तारी की मांग की

punjabkesari.in Thursday, Oct 07, 2021 - 10:13 AM (IST)

नयी दिल्ली, छह अक्टूबर (भाषा) संयुक्त किसान मोर्चा (एसकेएम) ने केंद्र और उत्तर प्रदेश सरकार को बुधवार को चेतावनी दी कि अगर केन्द्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्रा को हटाने और उनके बेटे की गिरफ्तारी की मांगें लखीमपुर खीरी हिंसा में मारे गये किसानों की ‘अंतिम अरदास’ तक पूरी नहीं हुई तो वह एक ‘‘बड़ा कार्यक्रम’’ शुरू करेगी।
मोर्चा ने कहा कि वह लखीमपुर खीरी कांड में न्याय के लिए अपने संघर्ष से पीछे नहीं हटेगी। मोर्चा ने एक बयान में कहा, ‘‘एसकेएम की केंद्र सरकार से अजय मिश्रा को बर्खास्त करने, उनके बेटे की गिरफ्तारी और हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर के इस्तीफे की मांग अभी भी लंबित है।’’
इसमें कहा गया है, ‘‘एसकेएम ने उत्तर प्रदेश और केंद्र सरकारों को एक अल्टीमेटम जारी किया है कि अगर शहीदों की ‘अंतिम अरदास’ तक इन मांगों को पूरा नहीं किया गया तो एक बड़े कार्यक्रम की घोषणा की जाएगी।’’
गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य के दौरे को लेकर किसानों के विरोध प्रदर्शन के दौरान रविवार को लखीमपुर खीरी जिले के तिकोनिया इलाके में भड़की हिंसा में आठ लोगों की मौत हो गई थी जिनमें से चार किसान थे।

उत्तर प्रदेश पुलिस ने अजय मिश्रा के बेटे के आशीष मिश्रा खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है लेकिन अभी तक किसी की गिरफ्तारी नहीं हुई है।

बयान में कहा गया, "एसकेएम ने मोदी सरकार को मंत्री के खिलाफ तत्काल कार्रवाई करने या कड़े प्रतिरोध का सामना करने की चेतावनी दी है। मोर्चा लखीमपुर खीरी में चौंकाने वाले घटनाक्रम पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की चुप्पी की भी निंदा करता है।"
लखीमपुर खीरी कांड में घायल किसान नेता तजिंदर सिंह विर्क के खिलाफ मामला दर्ज करने को लेकर संगठन ने उत्तर प्रदेश सरकार पर निशाना साधा।

एसकेएम ने कहा, ‘‘मौके से वीडियो क्लिप स्पष्ट रूप से दिखाती हैं कि विर्क पर वाहन द्वारा पीछे से हमला किया गया था, जब वह शांति से सड़क पर चल रहे थे, और बाद में, जब खून बह रहा था और चकित अवस्था में वह सड़क पर पड़े थे, अन्य लोग उनकी मदद करने के लिए दौड़ रहे थे।’’
मोर्चा ने कहा कि उनके खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करना एक "क्रूर मजाक" है और मांग की कि मामला तुरंत वापस लिया जाए।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News