स्मॉग टावर : राय ने कहा, प्राथमिक परिणाम प्रदूषण में 80 प्रतिशत की कमी दर्शाते हैं

punjabkesari.in Friday, Oct 01, 2021 - 05:37 PM (IST)

नयी दिल्ली, एक अक्टूबर (भाषा) दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने शुक्रवार को कहा कि कनॉट प्लेस में लगाए गए स्मॉग टावर ने पूर्ण क्षमता के साथ काम करना शुरू कर दिया है और प्राथमिक परिणाम प्रदूषण के स्तरों में 80 प्रतिशत की कमी दर्शाते हैं।

राय ने कहा कि बड़े वायु शोधक ने शुक्रवार सुबह पीएम2.5 का स्तर 151 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर से घटाकर 38 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर और पीएम10 की सांद्रता 165 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर से घटाकर 41 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर की।

उन्होंने संवाददाताओं से कहा, “प्राथमिक परिणाम प्रदूषण स्तरों में 80 प्रतिशत की कमी का संकेत देते हैं।”
दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति, आईआईटी-बॉम्बे, एनबीसीसी और टाटा परियोजनाओं से विशेषज्ञों की 16 सदस्यीय टीम का गठन स्मॉग टावर की कार्यप्रणाली की निगरानी के लिए किया गया था।

मंत्री ने कहा, “यह तीन महीनों में अपनी पहली रिपोर्ट सौंपेगी। दो साल के अध्ययन के नतीजों के आधार पर, सरकार ऐसे और टावर स्थापित करने के बारे में फैसला लेगी।”
उन्होंने कहा कि स्मॉग टावर में प्रवेश करने वाली हवा में पीएम 2.5 और पीएम 10 की सांद्रता को मापने के लिए ऊपर और नीचे सेंसर लगाए गए हैं।

इस 24 मीटर से अधिक ऊंचे ढांचे का उद्घाटन मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने 23 अगस्त को किया था।

मिनेसोटा विश्वविद्यालय के विशेषज्ञों द्वारा विकसित स्मॉग टावर में 40 पंखे और 10,000 फिल्टर हैं, जिसने चीन के जियान में 100 मीटर ऊंचे स्मॉग टॉवर को डिजाइन करने में भी मदद की थी।

स्मॉग टावर ढांचे के चारों ओर एक किलोमीटर के दायरे में लगभग 1,000 घन मीटर प्रति सेकंड की दर से हवा को शुद्ध कर सकता है।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News