अनुराग ठाकुर, मनसुख मांडविया ने 15 मोबाइल चिकित्सा इकाइयों को झंडी दिखाकर हिमाचल रवाना किया

09/17/2021 10:37:47 AM

नयी दिल्ली, 16 सितंबर (भाषा) केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने बृहस्पतिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन की पूर्व संध्या पर 15 मोबाइल चिकित्सा इकाइयों को हिमाचल प्रदेश भेजा ताकि राज्य के लोगों को मुफ्त स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान की जा सके।

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री मनसुख मांडविया ने दिल्ली में अनुराग ठाकुर के सरकारी आवास पर मोबाइल चिकित्सा इकाइयों को हरी झंडी दिखाई।

ठाकुर ने इस मौके पर एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा, "जब देश कल मोदी जी का जन्मदिन मनाएगा, तो ये 15 मोबाइल चिकित्सा इकाइयां हिमाचल प्रदेश में लोगों की सेवा करने के लिए मौजूद होंगी... हम सभी ने प्रधानमंत्री के जन्मदिन को सेवा और समर्पण के रूप में मनाने का निर्णय लिया है और इसी भावना के साथ आज 15 और मोबाइल चिकित्सा इकाइयां हिमाचल प्रदेश भेजी जा रही हैं।"
ठाकुर ने कहा कि उन्होंने अप्रैल 2018 में हिमाचल प्रदेश के अपने संसदीय क्षेत्र हमीरपुर के लोगों की सेवा के लिए तीन वाहनों के साथ मुफ्त मोबाइल मेडिकल इकाई की शुररुआत की थी। उन्होंने कहा कि हर इकाई में डॉक्टरों, नर्सों और लैब तकनीशियनों की अनुभवी टीम होगी। इन इकाइयों में ‘‘केएफटी, एलएफटी, लिपिड प्रोफाइल, क्रिएटिनिन, यूरिक एसिड, बीयूएन, शर्करा, ग्लूकोज’’ सहित 40 चिकित्सा परीक्षण करने की सुविधा है।
उन्होंने कहा कि 15 और मोबाइल इकाइयों के शामिल होने से ऐसी इकाइयों की संख्या 32 हो जाएगी और राज्य के कोने-कोने में अधिक से अधिक लोगों को मुफ्त स्वास्थ्य सेवाएं मुहैया होंगी।

इस अवसर पर मांडविया ने ठाकुर की पहल की सराहना करते हुए कहा कि यह दूसरों के लिए अनुकरणीय है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री के जन्मदिन पर अनुराग ठाकुर द्वारा हिमाचल में 15 और ऐसे वाहन भेजना लोगों के प्रति उनके समर्पण को दर्शाता है तथा उनके इस अभियान का यथासंभव अनुकरण करने की आवश्यकता है।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News