अस्पताल, चिकित्सक एक ही सिक्के के दो पहलू, एक के बिना दूसरा काम नहीं कर सकता है : स्वास्थ्य मंत्री

punjabkesari.in Friday, Sep 17, 2021 - 10:36 AM (IST)

नयी दिल्ली, 16 सितंबर (भाषा) केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने बृहस्पतिवार को सफदरजंग अस्पताल में रोगियों के लिए सुविधाओं का उद्घाटन किया और कहा कि अस्पताल और चिकित्सक एक ही सिक्के के दो पहलू हैं और एक के बिना दूसरा काम नहीं कर सकता है।

उन्होंने कहा कि चिकित्सकों का समाज में काफी सम्मान होता है और कोविड-19 से लोगों की रक्षा में उनकी प्रतिबद्धता ने उनके प्रति सम्मान को और बढ़ा दिया है।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने बयान जारी कर बताया कि मांडविया ने सफदरजंग अस्पताल के न्यू ब्लॉक में बाल उत्पीड़न देखभाल और बुजुर्ग उत्पीड़न देखभाल केंद्र, एक एमटी क्षमता के तीसरे पीएम-केयर्स प्रेशर स्विंग एडसॉर्प्शन ऑक्सीजन संयंत्र और अस्पताल परिसर में एक अस्थायी स्वास्थ्य सुविधा का उद्घाटन किया।

इस अवसर पर मंत्री ने एक पुस्तिका ‘क्वालिटी की बात’ का भी विमोचन किया और अस्पताल को एनएबीएच का प्रमाण पत्र दिया।

अस्पताल को बधाई देते हुए मांडविया ने कहा कि चिकित्सकों की प्रतिबद्धता स्वास्थ्य व्यवस्था का महत्वपूर्ण स्तंभ है।

उन्होंने कहा, ‘‘अस्पताल और चिकित्सक एक ही सिक्के के दो पहलू हैं। एक के बिना दूसरा काम नहीं कर सकता है। चिकित्सकों को अपनी संकल्पबद्धता और काम पर ध्यान देने की वजह से हो सकता है यह महसूस नहीं होता हो लेकिन समाज में उन्हें काफी आदर प्राप्त है। कोरोना वायरस से हमारी रक्षा में उनकी प्रतिबद्धता ने उनके सम्मान में और बढ़ोतरी की है।’’
बयान में कहा गया कि उन्होंने हाल में अस्पताल के दौरे का जिक्र करते हुए कहा कि अस्पताल पर रोगियों का बोझ कम करने में सुधार की गुंजाइश है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने अस्पताल में चिकित्सकों से भी बातचीत की।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News