शाम छह बजे तक के मुख्य समाचार

punjabkesari.in Friday, Sep 17, 2021 - 10:37 AM (IST)

नयी दिल्ली, 16 सितंबर (भाषा) बृहस्पतिवार को भाषा की विभिन्न फाइलों से शाम छह बजे तक जारी मुख्य समाचार इस प्रकार है :
प्रादे57 गुजरात पटेल लीड मंत्रालय गुजरात में 24 मंत्रियों ने शपथ ली, नये मंत्रिपरिषद में रूपाणी नीत मंत्रिपरिषद का कोई सदस्य नहीं गांधीनगर, गुजरात में अगले वर्ष प्रस्तावित विधानसभा चुनावों से पहले एक अभूतपूर्व कदम उठाते हुए भारतीय जनता पार्टी ने बृहस्पतिवार को नवनियुक्त मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल के मंत्रिपरिषद में 24 नए सदस्यों को शामिल किया। इन नए मंत्रियों में 21 पहली बार मंत्री बने हैं। नए मंत्रिपरिषद में, निवर्तमान मुख्यमंत्री विजय रूपाणी के मंत्रिपरिषद के किसी सदस्य को शामिल नहीं किया गया है।

दि52 दिल्ली मॉनसून लीड रिकॉर्ड दिल्ली में मानसून मेहरबान : 1964 के बाद सबसे ज्यादा बारिश, अभी और वर्षा का अनुमान
नयी दिल्ली, इस साल मानसून के आने का इंतजार दिल्ली के लिए लंबा रहा लेकिन जब बादल बरसे तो झूम कर बरसे। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के आंकड़ों के मुताबिक, इस साल बेहतर मॉनसून के कारण दिल्ली में बृहस्पतिवार को दोपहर तक 1159.4 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है, जो 1964 के बाद से सबसे अधिक और अब तक की तीसरी सर्वाधिक बारिश है।


दि50 दिल्ली अदालत अस्थाना राकेश अस्थाना को जनहित में दिल्ली का पुलिस आयुक्त नियुक्त किया गया : केंद्र ने उच्च न्यायालय से कहा
नयी दिल्ली, केंद्र ने दिल्ली उच्च न्यायालय से कहा है कि राष्ट्रीय राजधानी में कानून व्यवस्था से जुड़ी विभिन्न चुनौतियों को ध्यान में रखते हुए जनहित में दिल्ली पुलिस आयुक्त के रूप में गुजरात काडर के आईपीएस अधिकारी राकेश अस्थाना की नियुक्ति की गई है।

दि39 मोदी लीड रक्षा परिसर सेंट्रल विस्टा परियोजना के आलोचक रक्षा कार्यालय परिसरों पर चुप रहते थे: प्रधानमंत्री मोदी
नयी दिल्ली, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बृहस्पतिवार को महत्वाकांक्षी सेंट्रल विस्टा परियोजना की आलोचना करने वालों को आड़े हाथ लेते हुए कहा कि ऐसे लोग रक्षा कार्यालय परिसरों के मुद्दे पर चुप रहते थे क्योंकि उन्हें मालूम था कि इससे ‘‘भ्रम और झूठ’’ फैलाने की उनकी कोशिशों की पोल खुल जाएगी।

दि45 वायरस स्वास्थ्य मंत्रालय त्योहारी मौसम में सरकार ने टीकाकरण, कोविड अनुकूल आचरण, जिम्मेदारी से त्योहार मनाने का आह्वान किया
नयी दिल्ली, आगामी त्योहारी मौसम के मद्देनजर सरकार ने बृहस्पतिवार को कोरोना वायरस संक्रमण में वृद्धि के प्रति आगाह करते हुए वैक्सीन स्वीकृति, कोविड-19 अनुकूल आचरण, जिम्मेदार के साथ यात्रा और जिम्मेदारीपूर्वक त्योहार मनाने का आह्वान किया।

प्रादे55 उप्र आप लीड बिजली उप्र में अपनी सरकार बनने पर हर घर को 300 यूनिट बिजली मुफ्त देगी आम आदमी पार्टी लखनऊ, आम आदमी पार्टी (आप) ने उत्तर प्रदेश के आगामी विधानसभा चुनाव के बाद राज्य में सरकार बनने पर अपने शासन वाले राज्य दिल्ली की तर्ज पर सभी घरेलू उपभोक्ताओं को 300 यूनिट बिजली मुफ्त देने के साथ-साथ 38 लाख परिवारों पर बकाया बिजली का बिल माफ करने का ऐलान किया है।

प्रादे59 उत्तराखंड अदालत चारधाम उत्तराखंड उच्च न्यायालय ने चारधाम यात्रा पर से रोक हटाई
नैनीताल, उत्तराखंड उच्च न्यायालय ने बृहस्पतिवार को चारधाम यात्रा पर लगी रोक हटा दी और राज्य सरकार को कोविड-19 प्रोटोकॉल के सख्त अनुपालन के साथ यात्रा संचालित करने का निर्देश दिया है।


दि27 ईडी हर्ष मंदर लीड छापा प्रवर्तन निदेशालय ने दिल्ली में मानवाधिकार कार्यकर्ता हर्ष मंदर के परिसरों पर छापे मारे नयी दिल्ली, प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने धनशोधन के मामले में भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) के पूर्व अधिकारी एवं मानवाधिकार कार्यकर्ता हर्ष मंदर के दिल्ली स्थित परिसरों पर बृहस्पतिवार को छापे मारे। आधिकारिक सूत्रों ने यह जानकारी दी।


दि5 वायरस लीड मामले
देश में कोविड-19 के 30,570 नए मामले, 431 और लोगों की मौत
नयी दिल्ली, भारत में एक दिन में कोविड-19 के 30,570 नए मामले सामने आने के बाद देश में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 3,33,47,325 हो गई। वहीं, उपचाराधीन मरीजों की संख्या कम होकर 3,42,923 रह गई है।

अर्थ34 न्यायालय- एनसीएलएटी लीड अध्यक्ष केंद्र ने न्यायालय में माना, समय से पहले सेवानिवृत चेयरपर्सन 20 सितंबर तक पद पर बने रहेंगे
नयी दिल्ली, केन्द्र सरकार बृहस्पतिवार को उच्चतम न्यायालय में एनसीएलएटी के तय समय से पहले सेवानिवृत अध्यक्ष न्यायमूर्ति अशोक इकबाल सिंह चीमा को फैसला सुनाने के लिए 20 सितंबर तक पद पर बनाये रखने के लिये राजी हो गई। इसके बाद चीमा की समय से पहले सेवानिवृत्ति से जुड़ा विवाद खत्म हो गया।

वि21 चीन दूसरी लीड भूकंप चीन में 6.0 तीव्रता का भूकंप, तीन लोगों की मौत, 60 घायल
बीजिंग, चीन के दक्षिण पश्चिमी सिचुआन प्रांत में बृहस्पतिवार को 6.0 तीव्रता का भूकंप आया जिसमें कम से कम तीन लोगों की मौत हो गयी और 60 अन्य घायल हो गए।

वि20 फ्रांस आईएसआईएस सरगना लीड मौत फ्रांस ने सहारा में आईएसआईएस सरगना के मारे जाने को बड़ी जीत बताया
पेरिस, फ्रांस ने ग्रेटर सहारा में इस्लामिक स्टेट के सरगना अदन अबू वालिद-अल-सहरावी को मार गिराया है। फ्रांस के अधिकारियों ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी देते हुए साहेल में उसे आतंकवाद विरोधी प्रयासों का ‘‘सबसे बड़ा दुश्मन’’ बताया।

अर्थ42 सीतारमण- बैड बैंक मंत्रिमंडल ने ‘बैड बैंक’ के लिए सरकारी गारंटी के प्रस्ताव को मंजूरी दी
नयी दिल्ली, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बृहस्पतिवार को कहा कि केंद्रीय मंत्रिमंडल ने फंसे कर्ज के समाधान के लिए राष्ट्रीय परिसंपत्ति पुर्नगठन कंपनी लिमिटेड (एनएआरसीएल) द्वारा जारी की जाने वाली प्रतिभूति रसीदों के लिए 30,600 करोड़ रुपये की सरकारी गारंटी देने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी।


खेल11 खेल मुक्केबाजी एआईबीए कप इनाम एआईबीए ने विश्व चैंपियनशिप के पदक विजेताओं के लिए भारी भरकम इनामी राशि की घोषणा की
लुसाने, अंतरराष्ट्रीय मुक्केबाजी संघ (एआईबीए) ने सर्बिया में अगले महीने वाली विश्व चैंपियनशिप के लिए पहली बार गुरुवार को 26 लाख डॉलर की इनामी राशि की घोषणा की जिसमें स्वर्ण पदक विजेता को एक लाख डॉलर मिलेंगे।

द कन्वरसेशन से अनुबंध के तहत जारी खबरें:

वि16 वायरस टीका सुरक्षा टीके का प्रभाव वक्त के साथ कम होता है, लेकिन यह गंभीर रूप से बीमार पड़ने और मौत से बचाता है मैनचेस्टर (ब्रिटेन),ब्रिटेन सहित कई देश वक्त के साथ कोरोना वायरस संक्रमण रोधी टीकों के कम प्रभावी होने संबंधी खबरों के बीच टीके की तीसरी खुराक देने की बात कर रहे हैं। पर क्या इन देशों को व्यापक बूस्टर अभियान चलाने की आवश्यकता है?

वि15 अल्जाइमर इलाज अल्जाइमर रोग : नए अध्ययन में उपचार के तौर पर ऑक्सीजन थेरेपी का सुझाव
शेफील्ड (ब्रिटेन), अल्जाइमर रोग मस्तिष्क में ‘‘प्लाक’’ (प्रोटीन के गुच्छे) बनने से लंबे समय से संबद्ध रहा है। इजराइल में वैज्ञानिकों ने अल्जाइमर से पीड़ित चूहे में यह दर्शाया है कि एक प्रकार की ऑक्सीजन थेरेपी न केवल नये प्लाक को बनने से रोक सकती है, बल्कि मौजूदा प्लाक को भी रोक सकती है।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News