मुख्य समाचार शाम छह बजे

punjabkesari.in Tuesday, Sep 14, 2021 - 06:50 PM (IST)

नयी दिल्ली, 14 सितंबर (भाषा) मंगलवार को शाम छह बजे तक भाषा की विभिन्न फाइल से जारी देश-दुनिया के मुख्य समाचार इस प्रकार है:-

दि50 न्यायालय आरक्षण पदोन्नति में एससी और एसटी को आरक्षण देने के फैसले पर दोबारा सुनवाई नहीं: न्यायालय
नयी दिल्ली, उच्चतम न्यायालय ने मंगलवार को कहा कि वह पदोन्नति में अनुसूचित जाति (एससी) और अनुसूचित जनजाति (एसटी) को आरक्षण की अनुमति देने वाले अपने फैसले पर दोबारा सुनवाई नहीं करेगा क्योंकि राज्यों को यह निर्णय करना है कि वे कैसे इसे लागू करेंगे।
दि48 दिल्ली पासवान लीड प्राथमिकी लोजपा सांसद प्रिंस राज पर बलात्कार के आरोप में मामला दर्ज, पार्टी ने कहा राजनीतिक साजिश
नयी दिल्ली, लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) के सांसद प्रिंस राज पर अदालत के निर्देश के बाद यहां बलात्कार के आरोप में मामला दर्ज किया गया है। पुलिस ने मंगलवार को यह जानकारी दी।

प्रादे60 उप्र मोदी लीड भाषण उप्र में 2017 से पहले ‘‘गुंडों व माफियाओं’’ की मनमानी चलती थी, अब वे लोग जेल में हैं : मोदी

अलीगढ़ (उत्तर प्रदश), प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मंगलवार को कहा कि 2017 से पहले उत्तर प्रदेश में शासन में ‘‘गुंडों और माफियाओं’’ की मनमानी चलती थी, लेकिन अब मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में चीजें बदल गई हैं तथा ऐसे तत्व सलाखों के पीछे हैं।


दि32 कांग्रेस प्रियंका योगी ‘महिला विरोधी सोच के अगुवा’ हैं उप्र के मुख्यमंत्री: प्रियंका नयी दिल्ली, कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाद्रा ने उत्तर प्रदेश में ‘महिला विरोधी अपराधों’ का हवाला देते हुए मंगलवार को आरोप लगाया कि राज्य के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ‘महिला विरोधी सोच के अगुवा’ हैं।


वि18 मोदी क्वाड दूसरी लीड सम्मेलन प्रधानमंत्री मोदी 24 सितंबर को वाशिंगटन में क्वाड शिखर सम्मेलन में लेंगे हिस्सा नयी दिल्ली, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अगले सप्ताह अमेरिका की यात्रा पर जायेंगे जहां वह 24 सितंबर को वाशिंगटन में क्वाड समूह के नेताओं के शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे। विदेश मंत्रालय ने मंगलवार को इसकी घोषणा की।


प्रादे96 महाराष्ट्र नौका लीड दुर्घटना महाराष्ट्र के अमरावती में नाव नदी में डूबी, चार लोगों की मौत, सात लोग लापता
अमरावती/नागपुर, महाराष्ट्र के अमरावती जिले में वर्धा नदी में मंगलवार को नाव डूबने से चार लोगों की मौत हो गई और कम से कम सात अन्य लोग लापता हैं।


दि38 दिल्ली प्रदूषण राय वायु प्रदूषण: दिल्ली के पर्यावरण मंत्री ने विभागों से 21 सितंबर तक कार्ययोजना बनाने को कहा
नयी दिल्ली, दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने मंगलवार को कहा कि सरकार ने विभिन्न संबंधित विभागों को 21 सितंबर तक अपनी कार्य योजना तैयार करने को कहा है और उनके आधार पर राष्ट्रीय राजधानी में वायु प्रदूषण से निपटने के लिए "शीतकालीन कार्य योजना" बनायी जाएगी।

प्रादे85 बंगाल टीएमसी सुष्मिता(रिपीट) पश्चिम बंगालः टीएमसी ने सुष्मिता देव को राज्यसभा उपचुनाव के लिए नामांकित किया
कोलकाता, तृणमूल कांग्रेस ने सुष्मिता देव को मंगलवार को राज्यसभा उपचुनाव के लिए नामांकित किया है।

प्रादे93 गुजरात पटेल लीड मंत्रालय गुजरात: मंत्री दो दिन में लेंगे शपथ, भाजपा ने कहा
अहमदाबाद, भूपेंद्र पटेल के गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में पदभार संभालने के एक दिन बाद, भाजपा के एक नेता ने कहा कि अगले दो दिनों में और मंत्रियों के शपथ ग्रहण किये जाने की संभावना है।

दि35 जदयू संगठन विस्तार जद(यू) को राष्ट्रीय स्तर पर मजबूत करने की कवायद, उप्र, मणिपुर में अपने बूते चुनाव लड़ने की तैयारी
नयी दिल्ली, जनता दल (यूनाइटेड) का राष्ट्रीय अध्यक्ष बनने के बाद राजीव रंजन सिंह उर्फ ललन सिंह ने बिहार के इस सत्तारूढ़ दल को राष्ट्रीय स्तर पर मजबूत करने की कवायद आरंभ कर दी है। इस सिलसिले में पार्टी ने मंगलवार को झारखंड में संगठन को मजबूत करने के लिए जहां कुछ नियुक्तियां कीं, वहीं स्पष्ट किया कि यदि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) से उसका गठबंधन नहीं हुआ तो आगामी उत्तर प्रदेश और मणिपुर विधानसभा चुनाव में अपने बूते मजबूती से चुनाव लड़ेगी।

वि21 वायरस ब्रिटेन बच्चे टीका ब्रिटेन में 12 से 15 साल के स्कूली बच्चों को कोविड टीके की पहली खुराक दी जाएगी
लंदन, ब्रिटेन की सरकार ने घोषणा की है कि 12 से 15 साल के स्कूली बच्चों को अगले सप्ताह से फाइजर/बायोएनटेक के कोविड-19 टीके की पहली खुराक दी जाएगी। देश के मुख्य चिकित्सा अधिकारियों ने बच्चों के लिए टीके को मंजूरी दे दी है।

दि12 वायरस लीड मामले देश में कोविड-19 के 25,404 नए मामले
नयी दिल्ली, भारत में एक दिन में कोविड-19 के 25,404 नए मामले सामने आने के बाद देश में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 3,32,89,579 हो गई। वहीं, उपचाराधीन मरीजों की संख्या कम होकर 3,62,207 रह गई है।


वि23 जापान अमेरिका दकोरिया लीड बैठक जापान, अमेरिका, दक्षिण कोरिया ने बैठक की, उत्तर कोरिया से वार्ता की मेज पर लौटने को कहा
तोक्यो, जापान, अमेरिका और दक्षिण कोरिया के वरिष्ठ राजनयिकों ने उत्तर कोरिया से मिसाइल और परमाणु कार्यक्रमों को लेकर वार्ता की मेज पर लौटने का आह्वान किया है।

अर्थ10 मुद्रास्फीति डब्ल्यूपीआई महंगे विनिर्मित उत्पादों की वजह से अगस्त में थोक मूल्य आधारित मुद्रास्फीति बढ़कर 11.39%
नयी दिल्ली, थोक मूल्य आधारित मुद्रास्फीति अगस्त में मामूली रूप से बढ़कर 11.39 प्रतिशत हो गयी जिसका मुख्य कारण विनिर्मित उत्पादों की ऊंची कीमतें थीं, जबकि खाद्य पदार्थों की कीमतों में नरमी आयी।


खेल7 खेल आईसीसी महिला रैंकिंग एक दिवसीय रैंकिंग में मिताली के साथ शीर्ष पर पहुंची ली
दुबई, वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले मैच में बड़ी अर्धशतकीय पारी खेलने वाली दक्षिण अफ्रीका की सलामी बल्लेबाज लिजेल ली मंगलवार को जारी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद की नवीनतम एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय महिला रैंकिंग में भारतीय कप्तान मिताली राज के साथ संयुक्त रूप से शीर्ष पर पहुंच गई।


द कन्वरसेशन से अनुबंध के तहत जारी खबरें:

वि19 नस्लवाद श्वेत विशेषाधिकार श्वेत विशेषाधिकार: यह क्या है, इसका क्या अर्थ है और इसे समझना क्यों मायने रखता है..
स्टेलनबोश (दक्षिण अफ्रीका), दक्षिण अफ्रीका के प्रिटोरिया का एक प्रतिष्ठित, निजी स्कूल हाल ही में विरोध प्रदर्शन का एक स्थल बन गया। काले शिक्षार्थियों और अभिभावकों ने आरोप लगाया है कि कॉर्नवाल हिल कॉलेज ने बोर्ड में केवल श्वेत लोगों की बजाय विविध शिक्षार्थी निकाय के प्रतिनिधि शामिल करने की उनकी मांग को अस्वीकार कर दिया है।


वि17 ऑस्ट्रेलिया जलवायु स्नैक्स आपके स्नैक्स पर पड़ सकता है जलवायु परिवर्तन का असर
क्वींसलैंड (ऑस्ट्रेलिया), ऑस्ट्रेलिया में जलवायु परिवर्तन के कारण बार-बार आ रहे सूखे के परिणामस्वरूप आलू और भी नरम हो जा सकते हैं, सेब सुखाना और मुश्किल हो सकता है तथा मुनक्का की खेती ही खत्म हो सकती है।


वि15 अफगानिस्तान हजारा कौन है सदियों से उत्पीड़न का शिकार अफगानिस्तान का हजारा समुदाय
फ्लोरिडा (अमेरिका), अफगानिस्तान अपने पहाड़ी दर्रों के माध्यम से निरंतर प्रवास का स्थान रहा है। यहां की भाषाई, सांस्कृतिक और धार्मिक विविधता रेशम मार्ग के जरिए हजारों वर्षों से चले आ रहे व्यापार का परिणाम है।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News