शाम छह बजे तक के मुख्य समाचार

09/14/2021 10:34:41 AM

नयी दिल्ली, 13 सितंबर (भाषा) सोमवार को शाम छह बजे तक भाषा की विभिन्न फाइल से जारी देश-दुनिया के मुख्य समाचार इस प्रकार है:-

दि32 न्यायालय लीड पेगासस पेगासस मामला: केंद्र ने कहा वह विस्तृत हलफनामा दाखिल नहीं करना चाहता , न्यायालय ने कहा अंतरिम आदेश देंगे
नयी दिल्ली, केंद्र ने सोमवार को उच्चतम न्यायालय को सूचित किया कि कथित पेगासस जासूसी मामले में स्वतंत्र जांच की मांग वाली याचिकाओं पर वह विस्तृत हलफनामा दाखिल नहीं करना चाहती। केन्द्र के इस रुख को देखते हुए न्यायालय ने कहा कि इस मुद्दे पर वह अंतरिम आदेश देगा।


दि10 न्यायालय दिल्ली जीएनसीटीडी (संशोधन) कानून के खिलाफ दिल्ली सरकार की याचिका पर सुनवाई के लिए सहमत हुआ न्यायालय
नयी दिल्ली, उच्चतम न्यायालय सोमवार को दिल्ली सरकार की उस याचिका को सुनवाई के लिए सूचीबद्ध करने पर सहमत हो गया, जिसमें नए कानून को चुनौती दी गई है जो राष्ट्रीय राजधानी के उपराज्यपाल को कथित तौर पर अधिक शक्ति देता है।


प्रादे85 उप्र मिश्रा साक्षात्कार बसपा की सरकार बनाने के लिए भाजपा का समर्थन लेने की 200 प्रतिशत भी संभावना नहीं : सतीशचंद्र मिश्रा
लखनऊ, उत्तर प्रदेश विधानसभा के आगामी चुनाव में पूर्ण बहुमत मिलने और बहुजन समाज पार्टी की सरकार बनने का दावा करते हुये पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव सतीशचंद्र मिश्रा ने कहा भारतीय जनता पार्टी के साथ चुनाव पश्चात गठबंधन करने की ‘‘200 प्रतिशत’’ भी संभावना नहीं है’’।

दि49 दिल्ली ईडी आप केजरीवाल आम आदमी पार्टी ने केंद्र पर उसके नेताओं को ईडी के जरिए निशाना बनाने का आरोप लगाया
नयी दिल्ली, आम आदमी पार्टी (आप) ने सोमवार को आरोप लगाया कि प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने उसके राष्ट्रीय सचिव पंकज गुप्ता को धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) के तहत एक ''मनगढ़ंत'' मामले में नोटिस भेजा है।

प्रादे78 कर्नाटक लीड फर्नांडिस कांग्रेस के वरिष्ठ नेता ऑस्कर फर्नांडिस का 80 साल की उम्र में निधन
मंगलुरु, कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री ऑस्कर फर्नांडिस का सोमवार को यहां एक निजी अस्पताल में निधन हो गया।


प्रादे75 गुजरात तीसरीलीड पटेल भूपेंद्र पटेल ने गुजरात के 17वें मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली
गांधीनगर, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के टिकट पर पहली बार विधायक बने भूपेंद्र पटेल ने सोमवार को गुजरात के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। विजय रूपाणी ने दो दिन पहले मुख्यमंत्री पद से अचानक इस्तीफा दे दिया था। राज्य में लगभग सवा साल बाद विधानसभा चुनाव होने हैं।

दि47 दिल्ली दूसरी लीड इमारत दिल्ली के सब्जी मंडी इलाके में इमारत के ढहने से दो बच्चों की मौत, बचाव अभियान जारी
नयी दिल्ली, उत्तरी दिल्ली के सब्जी मंडी इलाके में सोमवार को एक चार मंजिला इमारत के ढहने से दो बच्चों की मौत हो गई।


दि6 वायरस मामले देश में कोरोना वायरस संक्रमण के 27,254 नए मामले, 219 और मरीजों की मौत
नयी दिल्ली, भारत में पिछले एक दिन में कोरोना वायरस संक्रमण के 27,254 नए मामले सामने आए जिसके बाद कुल मामले बढ़कर 3,32,64,175 हो गए। इसका साथ ही उपचाराधीन मरीजों की संख्या घटकर 3,74,269 रह गई।


वि28 उत्तर कोरिया तीसरीलीड मिसाइल उत्तर कोरिया ने लंबी दूरी की क्रूज मिसाइल का परीक्षण किया
सियोल, उत्तर कोरिया ने सोमवार को कहा कि उसने लंबी दूरी की नई क्रूज मिसाइल का सफल परीक्षण किया है। बीते कई महीनों में उत्तर कोरियाई मिसाइल परीक्षण की यह पहली ज्ञात गतिविधि है जो रेखांकित करती है कि किस तरह अमेरिका के साथ परमाणु वार्ता में गतिरोध के बीच उत्तर कोरिया सैन्य क्षमताओं का विस्तार कर रहा है।

दि39 ईडी सक्सेना गिरफ्तार ईडी ने वीवीआईपी हेलीकॉप्टर सौदा मामले में आरोपी राजीव सक्सेना को गिरफ्तार किया
नयी दिल्ली, प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने 3,600 करोड़ रुपये के वीवीआईपी हेलीकॉप्टर सौदा मामले में आरोपी राजीव सक्सेना को कथित बैंक धोखाधड़ी से जुड़े धनशोधन के सिलसिले में गिरफ्तार किया है। अधिकारियों ने सोमवार को यह जानकारी दी।

खेल3 खेल टेनिस ओपन लीड पुरूष मेदवेदेव ने जोकोविच का सपना तोड़कर अमेरिकी ओपन जीता न्यूयॉर्क, पिछले 52 वर्ष में एक कैलेंडर वर्ष में चारों ग्रैंडस्लैम जीतने वाले पहले पुरूष खिलाड़ी बनने का नोवाक जोकोविच का सपना दानिल मेदवेदेव ने तोड़ दिया जिन्होंने अमेरिकी ओपन फाइनल में दुनिया के इस नंबर एक खिलाड़ी के अश्वमेधी अभियान पर नकेल कसी।

अर्थ37 खुदरा मुद्रास्फीति खुदरा मुद्रास्फीति अगस्त में घटकर 5.3 प्रतिशत पर
नयी दिल्ली, खाद्य वस्तुओं के दाम घटने से खुदरा मुद्रास्फीति अगस्त में मामूली घटकर 5.3 प्रतिशत रह गई। सोमवार को जारी आधिकारिक आंकड़ों में यह जानकारी दी गई।

खेल18 खेल गांगुली साक्षात्कार हम श्रृंखला का पांचवां टेस्ट चाहते हैं, एकमात्र टेस्ट नहीं : गांगुली
नयी दिल्ली, भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) अध्यक्ष सौरव गांगुली ने सोमवार को कहा कि भारत और इंग्लैंड के बीच प्रस्तावित एक टेस्ट मैच को श्रृंखला का पांचवां और निर्णायक मैच माना जाना चाहिए जिसे कि भारतीय खेमे में कोविड-19 के मामले पाये जाने के बाद रद्द कर दिया गया था।
द कन्वरसेशन से अनुबंध के तहत जारी खबरें:

वि19 9/11 मीडिया आतंकवाद मुद्दा 9/ 11 : आतंकवाद कैसे बना इस्लामी मुद्दा
शेफील्ड, अमेरिका में हुए 9/ 11 हमलों के 20 बरस हो गए। उस घटना की देन और व्यापक तौर पर कहें तो “आतंकवाद के खिलाफ युद्ध” पर विचार करना महत्त्वपूर्ण हो जाता है जिसने आतंकवाद पर रिपोर्टिंग करने के समाचार मीडिया के तरीकों को बदल दिया।


वि16 वायरस ब्रिटेन प्रतिबंध कोविड-19 : आगे लॉकडाउन की संभावना नहीं है लेकिन सर्दियों में कुछ प्रतिबंध संभव हैं
न्यूयॉर्क, 19 जुलाई 2021 को इंग्लैंड में कोविड-19 के प्रसार को सीमित करने के उद्देश्य से लगाए गए लगभग सभी कानूनी प्रतिबंधों को हटा दिया गया था।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News