भारत की आधी से अधिक वयस्क आबादी को कोविड टीके की कम से कम एक खुराक मिल चुकी है: सरकार

punjabkesari.in Thursday, Sep 02, 2021 - 08:25 PM (IST)

नयी दिल्ली, दो सितंबर (भाषा) केंद्र सरकार ने बृहस्पतिवार को कहा कि भारत की आधी से अधिक वयस्क आबादी को कोविड-19 रोधी टीके की कम से कम एक खुराक मिल गई है और 16 प्रतिशत को दोनों खुराक मिल चुकी हैं। देश में अब तक लगाए टीकों की कुल संख्या 66 करोड़ के पार हो चुकी है।
केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि सिक्किम, दादरा और नगर हवेली और हिमाचल प्रदेश में सभी वयस्क आबादी को टीके की कम से कम एक खुराक मिल गई है।
दैनिक टीकाकरण में तेजी लाने के बारे में उन्होंने कहा कि अगस्त में 18.38 करोड़ खुराक दी गईं, जिसके दौरान प्रतिदिन औसतन 59.29 लाख खुराक दी गईं। अगस्त के अंतिम सात दिनों में औसत दैनिक टीकाकरण 80.27 लाख रहा है।
भूषण ने कहा, "यह एक बहुत बड़ी उपलब्धि है और यह सभी स्वास्थ्य कर्मियों, राज्य सरकारों और केंद्र शासित प्रदेशों के प्रशासनों की प्रभावी और अधिकतम भागीदारी के बिना संभव नहीं हो पाता।" अगस्त में 27 और 31 दोनों दिन एक करोड़ से अधिक टीकाकरण हुआ।
संवाददाता सम्मेलन में साझा किए गए आंकड़ों के अनुसार, प्रतिदिन दी जाने वाली खुराक की संख्या मई की 19.69 लाख से बढ़कर जून में 39.89 लाख और जुलाई में 43.41 लाख हो गई थी।
सिक्किम में, 36 प्रतिशत पात्र आबादी को दूसरी खुराक दी गई है, दादरा और नगर हवेली में यह 18 प्रतिशत और हिमाचल प्रदेश में यह 32 प्रतिशत है।
इसके अलावा, त्रिपुरा, लद्दाख, दमन और दीव, लक्षद्वीप और मिजोरम में, 85 प्रतिशत से अधिक आबादी को पहली खुराक मिल चुकी है।
भूषण ने कहा कि देश के 99 प्रतिशत स्वास्थ्य कर्मियों को टीके की पहली खुराक मिल गई है जबकि 84 प्रतिशत स्वास्थ्य कर्मियों को दूसरी खुराक मिल चुकी है।
उन्होंने कहा कि 100 प्रतिशत अग्रिम मोर्चे के कार्यकर्ताओं को पहली खुराक दी गई है, जबकि 80 प्रतिशत को दूसरी खुराक दी गई है।
केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव ने कहा, "इसके अलावा, भारत की 16 प्रतिशत वयस्क आबादी पूर्ण टीकाकरण हो चुका है, जिसका अर्थ है कि उन्हें कोविड-19 टीके की दोनों खुराक मिल गई हैं, जबकि 54 प्रतिशत वयस्क आबादी को कम से कम एक खुराक दी जा चुकी है।" नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) डॉ वी के पॉल ने उन लोगों से टीका लगवाने का आग्रह किया जिन्होंने अभी तक टीकाकरण नहीं कराया है।
उन्होंने कहा कि टीकाकरण के संदेश को भारत के प्रत्येक कोने में ले जाना चाहिए। कोई भी पीछे नहीं रहना चाहिए। टीके की उपलब्धता बढ़ रही है और हमें इस अवसर का उपयोग इस महामारी को हराने के लिए करना चाहिए।

पॉल ने आगे रेखांकित किया कि गर्भवती महिलाओं के बीच टीकाकरण कार्यक्रमों को तेज किया जाना चाहिए, जबकि यह देखा जा रहा है कि बहुत से लोगों ने अब तक टीकाकरण नहीं कराया है।
उन्होंने जोर देकर कहा कि गर्भवती महिलाओं और उनके बच्चे के लिए टीकाकरण महत्वपूर्ण है अन्यथा, रोग जटिलताओं का खतरा बढ़ जाता है। जितनी अधिक गर्भवती महिलाओं को टीका लगाया जा सकता है, उतना ही बेहतर है।
पॉल ने दूसरी खुराक लेने की आवश्यकता पर भी जोर दिया।
उन्होंने कहा, ‘‘पूर्ण सुरक्षा के लिए, दूसरी खुराक महत्वपूर्ण है। दूसरी खुराक के बाद मिलने वाली सुरक्षा का स्तर पहली खुराक के बाद मिलने वाली सुरक्षा की तुलना में बहुत अधिक है। दूसरी खुराक के बाद सुरक्षा की पूरी गारंटी है।’’ उन्होंने कहा, "सरकार प्रयास कर रही है, किंतु यदि आपकी दूसरी खुराक बाकी है तो कृपया इसे ले लें क्योंकि तभी आप अधिक सुरक्षित होते हैं और आपके माध्यम से वायरस का प्रसार रूक जाता है।"

यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News