दिल्ली के पहले स्मॉग टावर का 23 अगस्त को केजरीवाल उद्घाटन करेंगे: गोपाल राय

punjabkesari.in Thursday, Aug 19, 2021 - 05:05 PM (IST)

नयी दिल्ली, 19 अगस्त (भाषा) दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल 23 अगस्त को राष्ट्रीय राजधानी के पहले ‘स्मॉग टावर’ का कनाट प्लेस में उद्घाटन करेंगे। पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी।
मंत्री ने संवाददाताओं से कहा कि बीस मीटर से भी ऊंचा टावर अपने आसपास के एक किलोमीटर की परिधि में हवा की गुणवत्ता सुधारने का काम करेगा और मानसून के बाद पूरी क्षमता के साथ काम करना शुरू करेगा।
उन्होंने कहा, “मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल 23 अगस्त को स्मॉग टावर का उद्घाटन करेंगे। इसके बाद विशेषज्ञ प्रदूषण पर इसके प्रभाव का आकलन करेंगे। नतीजों के आधार पर हम ऐसे और उपकरण लगाने पर निर्णय लेंगे।”
इससे पहले राय ने कहा था कि कोविड-19 महामारी के कारण स्मॉग टावर के निर्माण में देर हुई। दिल्ली मंत्रिपरिषद ने पिछले साल अक्टूबर में पायलट परियोजना की मंजूरी दी थी। राय के मुताबिक, स्मॉग टॉवर प्रति सेकंड एक हजार घन मीटर हवा को शुद्ध करेगा।
एक अधिकारी ने बताया कि स्मॉग टावर का संचालन शुरू होने के बाद दो साल तक इसके प्रभाव का अध्ययन किया जाएगा। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अधिकारियों ने बताया कि केंद्र सरकार द्वारा निर्मित 25 मीटर ऊंचा एक अन्य टावर आनंद विहार में 31 अगस्त तक काम करना शुरू कर देगा।

यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News