सूचना प्रसारण मंत्रालय ने ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ समारोह के लिए कार्यक्रमों की रूपरेखा तैयार की

punjabkesari.in Friday, Aug 13, 2021 - 06:35 PM (IST)

नयी दिल्ली, 13 अगस्त (भाषा) सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने शुक्रवार को बताया कि आजादी की 75वीं सालगिरह मनाने की सरकार की पहल ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ के लिए उसने ‘नवोन्मेषी’ कार्यक्रमों की श्रृंखला तैयार की है।
मंत्रालय ने कहा कि इन कार्यक्रमों का उद्देश्य ‘नए भारत’ की यात्रा में बलिदान के भाव और देशभक्ति के जज्बे को याद करने में लोगों की भागीदारी सुनिश्चित करना है।
बयान में कहा गया, ‘‘ भारत की आजादी की 75वीं सालगिरह के अवसर पर मनाए जाने वाले ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ में लोगों की वृहद भागीदारी सुनिश्चित करने व जागरूकता के लिए सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने नवोन्मेषी कार्यक्रमों की श्रृंखला तैयार की है ताकि इस महोत्सव को ‘जनभागीदारी’ और ‘जन आंदोलन’ की भावना के साथ मनाया जाए।’’
मंत्रालय ने बताया कि इस पहल के तहत आकाशवाणी ‘ विशिष्ट’ नवोन्मेषी कार्यक्रम ‘ आजादी का सफर आकाशवाणी के साथ’ की शुरुआत राष्ट्रीय के साथ-साथ क्षेत्रीय चैनलों पर भी 16 अगस्त से करेगी। बयान के मुताबिक यह यह पांच मिनट का कार्यक्रम प्रख्यात स्वतंत्रता सेनानियों पर आधारित होगा और इस दौरान उस दिन की महत्वपूर्ण ऐतिहासिक और राजनीतिक घटना की जानकारी दी जाएगी। इसका प्रसारण आकाशवाणी पर सुबह आठ बजकर 20 मिनट पर हिंदी में और सुबह आठ बजकर 50 मिनट पर अंग्रेजी में होगा।

बयान में कहा गया कि जनभागीदारी की भावना के तहत आकाशवाणी राष्ट्रीय और क्षेत्रीय ‘अमृत महोत्सव थीम पर क्विज का आयोजन 16 अगस्त से सुबह आठ बजे से साढ़े आठ बजे तक हिंदी में और सुबह साढे आठ बजे से नौ बजे तक अंग्रेजी में करेगी।
मंत्रालय ने बताया कि इसी प्रकार 16 अगस्त से दूरदर्शन नेटवर्क उस दिन के अहम ऐतिहासिक और राजनीतिक घटनाक्रम पर पांच मिनट का कार्यक्रम प्रसारित करेगा। इसका प्रसारण रोजाना सुबह आठ बजकर 55 मिनट पर डीडी न्यूज पर और सुबह 8 बजकर 30 मिनट पर डीडी इंडिया पर किया जाएगा।
मंत्रालय ने बताया कि दूरदर्शन देभक्ति और बलिदान की भावना वाली फिल्मों का भी प्रसारण करेगा, जैसे 15 अगस्त को ‘हिन्दुस्तान की कसम’ और ‘तिरंगा’ का प्रसारण किया जाएगा। बयान के मुताबिक दूरदर्शन पूरे दिन स्वतंत्रता दिवस पर विशेष प्रसारण करेगा जिनमें लाल किले की प्राचीर पर ध्वजारोहण और अन्य अहम कार्यक्रम शामिल हैं।
इसी प्रकार राष्ट्रीय फिल्म विकास निगम 15 अगस्त से 17 अगस्त के बीच ‘गांधी’ , ‘मेकिंग ऑफ महात्मा’ और ‘घरे बायरे’ जैसी फिल्मों का प्रसारण अपने ओटीटी मंच पर करेगा। इसी अवधि में फिल्म प्रभाग तीन दिन का फिल्म महोत्सव आयोजित करेगा जिसमें भारत के स्वतंत्रता संग्राम से जुड़ी फिल्मे दिखाई जाएंगी। यह आयोजन देशभर के विभिन्न संस्थानों के समन्वय से होगा ताकि बड़ी संख्या में दर्शक इन्हें देख सके।
मंत्रालय ने बताया कि सोशल मीडिया मंच पर भारत की आजादी की लड़ाई से जुड़े विभिन्न पहलुओं को ऑडियो-वीडियो माध्यम से साझा किया जाएगा।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News