अपराह्न दो बजे तक के मुख्य समाचार

Thursday, Aug 05, 2021 - 02:16 PM (IST)

नयी दिल्ली, पांच अगस्त (भाषा) बृहस्पतिवार अपराह्न दो बजे तक ‘भाषा’ की अलग-अलग फाइलों से जारी मुख्य समाचार इस प्रकार हैं:-

खेल7 खेल ओलंपिक हॉकी लीड भारत भारतीय हॉकी का 41 साल का इंतजार खत्म, जर्मनी को हराकर कांस्य पदक जीता
तोक्यो, आखिर मॉस्को से शुरू हुआ 41 साल का इंतजार तोक्यो में खत्म हुआ ।अतीत की मायूसियों से निकलकर भारतीय पुरूष हॉकी टीम ने पिछड़ने के बाद जबर्दस्त वापसी करते हुए रोमांच की पराकाष्ठा पर पहुंचे मैच में जर्मनी को 5 . 4 से हराकर ओलंपिक में कांसे का तमगा जीत लिया ।



दि23 न्यायालय लीड पेगासस जासूसी के आरोप यदि सही हैं, तो गंभीर हैं: न्यायालय ने पेगासस मामले पर कहा
नयी दिल्ली, उच्चतम न्यायालय ने बृहस्पतिवार को कहा कि यदि इसको लेकर रिपोर्ट सही हैं तो पेगासस संबंधी जासूसी के आरोप गंभीर हैं। शीर्ष अदालत ने साथ ही एडिटर्स गिल्ड ऑफ इंडिया और वरिष्ठ पत्रकार एन राम सहित याचिकाकर्ताओं से कहा कि वे इजराइली स्पाइवेयर मामले की जांच के अनुरोध वाली अपनी अर्जियों की प्रतियां केंद्र को मुहैया करायें ताकि सरकार से कोई नोटिस स्वीकार करने के लिए मौजूद रहे।


संसद16 सीआरएफ सांसद लोप्र सीआरएफ के तहत सांसदों को अधिकार देने संबंधी प्रस्ताव वित्त मंत्री को भेजा जाएगा :गडकरी
नयी दिल्ली, सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने बृहस्पतिवार को कहा कि केंद्रीय सड़क निधि (सीआरएफ) के तहत बनने वाली परियोजनाओं में सांसदों की सिफारिश के आधार पर सीधे राशि भेजने के प्रस्ताव पर सरकार विचार कर रही है और इसके लिए वित्त मंत्री को प्रस्ताव भेजा जाएगा।


दि9 वायरस लीड मामले कोविड-19 : भारत में 42,982 नए मामले, 533 मरीजों की मौत
नयी दिल्ली, भारत में एक दिन में कोविड-19 के 42,982 नए मामले आने से संक्रमण के कुल मामलों की संख्या 3,18,12,114 हुई जबकि उपचाराधीन मरीजों की संख्या बढ़कर 4,11,076 हो गयी।

प्रादे22 कश्मीर 370 पीएजीडी गुपकर गठबंधन के नेताओं ने अनुच्छेद 370 हटाए जाने की दूसरी वर्षगांठ पर बैठक की
श्रीनगर, जम्मू कश्मीर का विशेष दर्जा खत्म किए जाने की दूसरी वर्षगांठ पर बृहस्पतिवार को यहां गुपकर घोषणापत्र गठबंधन (पीएजीडी) की एक बैठक नेशनल कांफ्रेंस के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला के आवास पर हुई।



अर्थ7 ईडी फ्लिपकार्ट ईडी ने फेमा के उल्लंघन के लिए फ्लिपकार्ट को 10,600 करोड़ रु का नोटिस थमाया
नयी दिल्ली, प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने विदेशी मुद्रा कानून के कथित उल्लंघन के लिए ई-कॉमर्स कंपनी फ्लिपकार्ट और उसके प्रवर्तकों को करीब 10,600 करोड़ रुपये का कारण बताओ नोटिस जारी किया है। आधिकारिक सूत्रों ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी।


अर्थ9 कोविशील्ड पूनावाला अदार पूनावाला ने विदेश जाने वाले छात्रों की मदद के लिए 10 करोड़ रुपये का कोष बनाया
नयी दिल्ली, सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ और मालिक अदार पूनावाला ने बृहस्पतिवार को कहा कि उन्होंने पढ़ाई के लिए विदेश जाने वाले छात्रों की मदद के लिए 10 करोड़ रुपये अलग रखे हैं, क्योंकि कुछ देशों ने अभी तक क्वारंटीन के बिना प्रवेश के लिए कोविशील्ड को एक स्वीकार्य टीके के रूप में मंजूरी नहीं दी है।

वि16 वायरस डब्ल्यूएचओ डेल्टा डेल्टा स्वरूप 135 देशों में, अगले हफ्ते कोविड के मामले 20 करोड़ के पार हो जाएंगे : डब्ल्यूएचओ
संयुक्त राष्ट्र, विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के मुताबिक कोविड-19 का बेहद संक्रामक डेल्टा स्वरूप अब 135 देशों में सामने आ चुका है और अगले हफ्ते तक कोरोना वायरस संक्रमण के कुल वैश्विक मामले 20 करोड़ के पार चले जाएंगे।


वि2 पाकिस्तान मंदिर हमला पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में भीड़ ने मंदिर पर हमला कर मूर्तियों को किया खंडित
लाहौर, पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में मुस्लिम समुदाय के लोगों ने हिंदुओं के एक मंदिर पर हमला किया, उसके कुछ हिस्सों में आग लगा दी और मूर्तियों को खंडित किया। पुलिस जब इस भीड़ को रोकने में विफल रही तो हालात को काबू में करने के लिए पाकिस्तान रेंजर्स के जवानों को बुलाया गया।



खेल13खेल ओलंपिक एथलेटिक्स क्राउजर ने ओलंपिक रिकॉर्ड के साथ गोला फेंक में लगातार दूसरा स्वर्ण जीता
तोक्यो, अमेरिका के रेयान क्राउजर ने गुरुवार को यहां अपना ही ओलंपिक रिकॉर्ड तोड़कर तोक्यो खेलों की गोला फेंक स्पर्धा में स्वर्ण पदक के साथ लगातार दूसरा ओलंपिक खिताब जीता।




यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

PTI News Agency

Advertising