केन-बेतवा परियोजना के दूसरे चरण के लिए पर्यावरण मंजूरी जल्द मिलने की उम्मीद : शेखावत

2021-08-05T13:40:31.867

नयी दिल्ली, पांच अगस्त (भाषा) सरकार ने बृहस्पतिवार को कहा कि केन-बेतवा लिंक परियोजना के प्रथम चरण के लिए पर्यावरण मंजूरी मिल गई है और दूसरे चरण के लिये जल्द पर्यावरण मंजूरी मिलने की उम्मीद है।

केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने लोकसभा में प्रश्नकाल में कहा कि केन-बेतवा लिंक परियोजना के प्रथम चरण के लिये पर्यावरण मंजूरी मिल गई है। दूसरे चरण को लेकर भारतीय वन्य जीवन संस्थान ने एक समन्वित योजना तैयार की है और इसे वन एवं पर्यावरण मंत्रालय के साथ साझा किया है।

उन्होंने विष्णु दत्त शर्मा के पूरक प्रश्न के उत्तर में कहा, ‘‘हमें दूसरे चरण के लिये जल्द पर्यावरण मंजूरी मिलने की उम्मीद है।’’ शेखावत ने कहा कि केन-बेतवा नदी जोड़ो परियोजना से बुंदेलखंड के 62 लाख लोगों को पेयजल सुविधा प्राप्त होगी, साथ ही क्षेत्र में 2 लाख हेक्टेयर जमीन को सिंचाई सुविधा मिलेगी।

जल शक्ति मंत्री ने कहा, ‘‘परियोजना को लेकर उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और भारत सरकार के बीच त्रिपक्षीय समझौता हुआ था। इस पर अनुमानित लागत 44 हजार करोड़ रूपये आयेगी।’’
उन्होंने कहा कि इसके तहत छतरपुर के जो 10 गांव डूब क्षेत्र में आयेंगे, उसके बारे में विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) में धन का प्रावधान किया गया है। लेकिन अभी इसके लिये मंत्रिमंडल की मंजूरी बाकी है, ऐसे में पुनर्वास को लेकर कोई टिप्पणी करना उचित नहीं होगा।

शेखावत ने कहा कि इस परियोजना के अमल में आने से यह देश में नदियों को जोड़ने की नई व्यवस्था का प्रतीक बनेगी।

यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News