को-विन पर पंजीकृत 43.17 करोड़ लाभार्थियों में से 62.54 प्रतिशत ‘ऑन साइट’ पंजीकरण : केंद्र

Tuesday, Aug 03, 2021 - 07:02 PM (IST)

नयी दिल्ली, तीन अगस्त (भाषा) स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री मनसुख मंडाविया ने मंगलवार को कहा कि 30 जुलाई तक की स्थिति के अनुसार कोविड टीकाकरण वेबसाइट को-विन पर पंजीकृत 43.17 करोड़ लाभार्थियों में से 26.99 करोड़ (62.54 प्रतिशत) लाभार्थियों का टीकाकरण के स्थल पर ही पंजीकरण किया गया।
मंडाविया ने एक सवाल के लिखित जवाब में राज्यसभा को यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि टीकाकरण के लिए स्थल पर पंजीकरण व ‘वॉक-इन’ सुविधा उन लोगों के लिए उपलब्ध है जिनके पास इंटरनेट की सुविधा नहीं है। लोग ‘वॉक-इन’ पंजीकरण करा सकते है। यह 62.54 प्रतिशत पंजीकरणों तथा ‘ऑन-साइट व वॉक-इन मोड’ में 77 प्रतिशत टीकाकरण के साथ पंजीकरण का सर्वाधिक अपनाया गया तरीका रहा है।

उन्होंने कहा कि कुछ क्षेत्रों में, कम्यूटरों, इंटरनेट, स्मा‍र्टफोन और मोबाइल फोन जैसे डिजिटल उपकरणों तक पहुँच के अभाव और डिजिटल साक्षरता की सीमा के कारण चुनौतियों को ध्यान में रखते हुए को-विन प्रणाली को एक समावेशी प्रणाली के रूप में तैयार किया गया है।
मंडाविया ने कहा कि ऐसे लोग जिनके पास कोई भी विशिष्ट पहचान-पत्र नहीं है, उन्हें टीकाकरण सुविधा देने के लिए विशेष सत्र आयोजित किया जाता है। उन्होंने कहा कि को-विन पर पंजीकृत 43.17 करोड़ लाभार्थियों में से 26.99 करोड़ लाभार्थियों को स्थल पर पंजीकरण मोड में पंजीकृत किया गया है।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

PTI News Agency

Advertising