कू ने जुलाई ने 1,887 पोस्ट को हटाया, 63,393 के खिलाफ ‘अन्य कार्रवाई’ की

punjabkesari.in Monday, Aug 02, 2021 - 07:44 PM (IST)

नयी दिल्ली, दो अगस्त (भाषा) घरेलू सोशल मीडिया कंपनी कू ने जुलाई में 65,280 सामग्रियों को जुलाई में स्वयं ‘मर्यादित’ किया। वहीं इस दौरान कू के प्रयोगकर्ताओं ने 3,431 पोस्ट के खिलाफ रिपोर्ट की।

कंपनी ने अपनी मासिक अनुपालन रिपोर्ट में यह जानकारी दी है। सूचना प्रौद्योगिकी नियमों के तहत ऐसा करना और कार्रवाई रिपोर्ट नियमित रूप से सरकार को देना जरूरी है।

नए आईटी नियमों के तहत 50 लाख से अधिक प्रयोगकर्ताओं वाले बड़े डिजिटल मंचों के लिए मासिक अनुपालन रिपोर्ट प्रकाशित करना अनिवार्य है। अनुपालन रिपोर्ट में कंपनियों को उनके मिली शिकायतों तथा उनपर की गई कार्रवाई का ब्योरा देना होता है। इसके अलावा उन्हें यह भी बताना होता है कि कितनी सामग्रियों को हल्का किया गया।
कू ने सोमवार को जारी बयान में कहा कि उसने अग्रसारी कदम उठाते हुए 65,280 पोस्ट को मर्यादित किया। कंपनी की विज्ञप्ति के अनुसार सामग्री को नेटवर्क की ओर से स्वयं मर्यादित करने की कार्रवाई के तहत समग्री को हटाने, धुंधला करने , ढकने , हल्का करने , उपेक्षित करने याह उपयोगकर्ता को चेतावनी देने जैसी कार्रवाइयां शमिल हैं।

कू ने कहा कि इनमें से 2.9 प्रतिशत यानी 1,887 पोस्ट को हटाया गया तथा बाकी 63,393 पोस्ट के खिलाफ उपरोक्त अन्य प्रकार की कार्रवाई की गई।
वर्ष 2020 में कू के उपयोगकर्ताओं की संख्या 60 लाख से ज्यादा पहुंच गयी है। कंपनी के उपयोगकर्ताओं की संख्या पिछले कुछ महीनों से तजी से बढ़ी है। कई केंद्रीय मंत्री, सरकारी विभाग और अन्य संगठन एवं प्रतिष्ठित व्यक्ति हाल के दिनों में कू से जुड़े हैं।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News

Related News