रात नौ बजे तक के मुख्य समाचार

2021-07-30T21:43:51.647

नयी दिल्ली, 30 जुलाई (भाषा) भाषा की विभिन्न फाइलों से शुक्रवार को रात नौ बजे तक जारी देश-दुनिया के मुख्य समाचार इस प्रकार हैं :

दि63 सीबीएसई दूसरी लीड परिणाम सीबीएसई परीक्षा परिणाम: 12वीं में पहली बार 99.37 प्रतिशत छात्र उत्तीर्ण, लड़कियां रहीं आगे
नयी दिल्ली, केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने शुक्रवार को इस साल के 12वीं कक्षा के नतीजे घोषित किये, जिसमें पहली बार सर्वाधिक 99.37 प्रतिशत छात्र उत्तीर्ण हुए। इस बार भी लड़कियों ने 0.54 प्रतिशत के मामूली अंतर से लड़कों को पछाड़ दिया।

खेल54 खेल ओलंपिक संपूर्ण लीड भारत लवलीना ने किया पदक पक्का, सिंधू और हॉकी टीमों ने जीत से बढ़ाया जोश
तोक्यो, युवा मुक्केबाज लवलीना बोरगोहेन ने सेमीफाइनल में जगह बनाकर भारत के लिये तोक्यो ओलंपिक खेलों में दूसरा पदक पक्का किया जबकि पी वी सिंधू तथा पुरुष और महिला हॉकी टीमों ने भी जीत दर्ज करके शुक्रवार का दिन भारतीयों के लिये शुभ बना दिया।


दि93 बोम्मई मोदी दूसरीलीड बैठक कर्नाटक के नये मुख्यमंत्री बोम्मई ने मोदी से मुलाकात की
नयी दिल्ली, कर्नाटक के नये मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की और करीब एक घंटे तक बातचीत की।


संसद19 दूसरी लीड स्थगित रास राज्यसभा में गतिरोध कायम, कार्यवाही दिन भर के लिए स्थगित
नयी दिल्ली, (भाषा) राज्यसभा में सरकार और विपक्ष के बीच बना गतिरोध शुक्रवार को भी नहीं दूर हो सका और विभिन्न मुद्दों पर विपक्षी दलों के सदस्यों के हंगामे के कारण उच्च सदन की बैठक दो बार के स्थगन के बाद दोपहर दो बजकर करीब 40 मिनट पर दिन भर के लिए स्थगित कर दी गयी।

संसद10 लीड स्थगित लोस
सत्ता पक्ष एवं विपक्ष के बीच गतिरोध बरकरार, लोकसभा की कार्यवाही दिनभर के लिये स्थगित नयी दिल्ली, पेगासस जासूसी मामले एवं तीन केंद्रीय कृषि कानूनों के मुद्दों पर मॉनसून सत्र में लोकसभा में सत्ता पक्ष एवं विपक्ष के बीच नौंवे दिन भी गतिरोध बना रहा और विपक्षी सदस्यों के भारी हंगामे के कारण शुक्रवार को सदन की कार्यवाही एक बार के स्थगन के बाद करीब सवा बारह बजे दिनभर के लिये स्थगित कर दी गई।

दि32 न्यायालय लीड पेगासस
पेगासस जासूसी मामले की स्वतंत्र जांच के लिए याचिका पर अगले हफ्ते सुनवाई करेगा न्यायालय
नयी दिल्ली, उच्चतम न्यायालय पेगासस जासूसी मामले की किसी वर्तमान या सेवानिवृत्त न्यायाधीश से स्वतंत्र जांच कराने के लिए वरिष्ठ पत्रकार एन. राम और शशि कुमार की याचिका पर अगले सप्ताह सुनवाई करने के लिए शुक्रवार को सहमत हो गया।


प्रादे139 ईडी देशमुख लीड समन ईडी ने महाराष्ट्र के पूर्व गृह मंत्री अनिल देशमुख, उनके पुत्र को धनशोधन मामले में फिर तलब किया
मुंबई, प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने धनशोधन मामले की जांच के सिलसिले में महाराष्ट्र के पूर्व गृह मंत्री अनिल देशमुख और उनके बेटे को अगले सप्ताह अपने सामने पेश होने के लिए शुक्रवार को नये समन जारी किये। आधिकारिक सूत्रों ने यह जानकारी दी।


दि17 वायरस लीड मामले
देश में कोविड-19 के 44,230 नए मामले, 555 और लोगों की मौत
नयी दिल्ली, भारत में एक दिन में कोविड-19 के 44,230 नए मामले सामने आने के बाद देश में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 3,15,72,344 हो गई। वहीं, 555 और लोगों की मौत के बाद मृतक संख्या बढ़कर 4,23,217 हो गई।


दि40 विपक्ष लीड बैठक सरकार पेगासस पर चर्चा के लिए तैयार हो, फिर चलेगा सदन : खड़गे नयी दिल्ली, राज्यसभा में नेता प्रतिपक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने शुक्रवार को विपक्षी दलों के नेताओं के साथ बैठक की और कहा कि पहले सरकार पेगासस जासूसी मामले पर चर्चा के लिए तैयार हो, उसके बाद ही संसद की कार्यवाही सुचारू रूप चलेगी और दूसरे मुद्दों पर बात होगी।

प्रादे80 महाराष्ट्र अदालत शिल्पा मीडिया मीडिया की रिपोर्टिंग पर रोक लगाने से प्रेस की स्वतंत्रता पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ेगा: अदालत ने शिल्पा की याचिका पर कहा मुंबई, बंबई उच्च न्यायालय ने शुक्रवार को कहा कि बॉलीवुड अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी के खिलाफ रिपोर्टिंग करने से मीडिया को रोकने का आदेश जारी करने से प्रेस की स्वतंत्रता पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ेगा।
अर्थ60 लीड बुनियादी उद्योग आठ बुनियादी उद्योगों का उत्पादन जून में 8.9 प्रतिशत बढ़ा नयी दिल्ली, देश में आठ बुनियादी उद्योगों की वृद्धि दर इस साल जून में 8.9 प्रतिशत रही। मुख्य रूप से कमजोर तुलनात्मक आधार और प्राकृतिक गैस, इस्पात, कोयला तथा बिजली उत्पादन बढ़ने से बुनियादी उद्योगों में अच्छी वृद्धि दर्ज की गयी। शुक्रवार को जारी आठ बुनियादी उद्योग के आधिकारिक आंकड़े से यह जानकारी मिली।

वि44 ओमान पोत तीसरीलीड हमला इजराइल के अरबपति व्यक्ति के पोत पर हमला : ब्रिटिश सैन्य समूह
दुबई, अरब सागर में ओमान के तट के निकट इजराइल के एक अरबपति व्यक्ति से संबंधित तेल टैंकर पर हमला हुआ है। तेल टैंकर का प्रबंधन करने वाली कंपनी ने कहा कि हमले में चालक दल के दो सदस्य मारे गये जो ब्रिटेन और रोमानिया के निवासी थे।


वि42 हांगकांग प्रदर्शन तीसरी लीड सजा राष्ट्रीय सुरक्षा कानून के तहत हांगकांग के एक प्रदर्शनकारी को नौ साल कैद की सजा
हांगकांग, हांगकांग के राष्ट्रीय सुरक्षा कानून के तहत पहली बार शुक्रवार को एक लोकतंत्र समर्थक प्रदर्शनकारी को नौ साल कैद की सजा सुनाई गई।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News