पान मसाला बनाने वाले समूह के ठिकानों पर छापे, 400 करोड़ के बेहिसाब लेन-देन का पता चला

punjabkesari.in Friday, Jul 30, 2021 - 06:53 PM (IST)

नयी दिल्ली, 30 जुलाई (भाषा) आयकर विभाग ने उत्तर भारत में स्थित ''पान मसाला'' बनाने वाले समूह के कई ठिकानों पर छापेमारी करने के बाद 400 करोड़ रुपये से अधिक के अवैध लेन-देन का पता लगाया है। केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।

सीबीडीटी के मुताबिक, आयकर विभाग ने बृहस्पतिवार को समूह के कानपुर, दिल्ली, नोएडा, गाजियाबाद और कोलकाता में स्थित कुल 31 ठिकानों पर छापेमारी की। पान मसाला बनाने वाला यह समूह रियल स्टेट का भी कारोबार करता है।
सीबीडीटी ने एक वक्तव्य जारी कर कहा कि छापेमारी में समूह के 400 करोड़ रुपये से अधिक के अवैध लेन-देन के बारे में पता चला है। इस वक्तव्य में समूह की पहचान नहीं बताई गई है।

सीबीडीटी के वक्तव्य के मुताबिक, समूह को पान मसाला की बेहिसाब बिक्री और रियल स्टेट कारोबार के जरिये बहुत अधिक मुनाफा हो रहा था। समूह ने मुनाफे की इस कमाई को फर्जी कंपनियों के जरिए दोबारा अपने कारोबार में लगा दिया।
आयकर विभाग ने छापेमारी के दौरान 52 लाख रुपये नकद और सात किलोग्राम सोना भी बरामद किया। आरोपी समूह ने फर्जी कंपनियों के जरिए देश भर में अपना कारोबार फैला रखा था। इन फर्जी कंपनियों के जरिए समूह ने केवल तीन साल के भीतर बैंकों से करीब 226 करोड़ रुपये का ऋण लेकर रियल स्टेट के कारोबार में लगा दिया।
जांच में समूह की ऐसी 115 फर्जी कंपनियों और इनके 24 फर्जी खातों के बारे में भी पता चला है।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News