एसडीजी की रिपोर्ट के अनुसार बिहार सबसे नीचे :सरकार

punjabkesari.in Wednesday, Jul 28, 2021 - 08:05 PM (IST)

नयी दिल्ली, 28 जुलाई (भाषा) सरकार ने बुधवार को कहा कि नीति आयोग की सतत विकास लक्ष्यों की भारत सूचकांक रिपोर्ट 2020-21 के अनुसार बिहार का समग्र स्कोर सभी राज्यों में सबसे कम है।
सांख्यिकी और कार्यक्रम क्रियान्वयन मंत्रीी राव इंद्रजीत सिंह ने लोकसभा में राजीव रंजन सिंह के प्रश्न के लिखित उत्तर में यह जानकारी दी।

जदयू सदस्य राजीव रंजन सिंह ने पूछा था कि क्या नीति आयोग की सतत विकास लक्ष्यों (एसडीजी) की रिपोर्ट 2020-21 के अनुसार बिहार देश का सबसे पिछड़ा राज्य है।
मंत्री ने अपने उत्तर में कहा कि नीति आयोग की सतत विकास लक्ष्यों की भारत सूचकांक रिपोर्ट 2020-21 के अनुसार बिहार का समग्र स्कोर सभी राज्यों में सबसे कम (100 में से 52) है।
उन्होंने कहा कि 16 एसडीजी में 115 संकेतकों के आधार पर सूचकांक तैयार किया गया है। मंत्री के अनुसार एसडीजी भारत सूचकांक रिपोर्ट में बिहार को सबसे कम अंक मिलने के कुछ प्रमुख कारणों में राज्य की बड़ी आबादी (33.74 प्रतिशत) का गरीबी रेखा से नीचे जीवनयापन करना और 52.5 प्रतिशत जनसंख्या का बहुआयामी निर्धनता से प्रभावित होना है।
लिखित उत्तर के अनुसार, राज्य में पांच साल से कम उम्र के 42 प्रतिशत बच्चे छोटे कद के या अविकसित हैं और यह आंकड़ा देश में सर्वाधिक है। वहीं राज्य में 15 साल और उससे अधिक आयु के वर्ग में साक्षरता सबसे कम है। मंत्री ने ऐसे कुछ अन्य कारण भी गिनाये।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News