जर्मनी के राजदूत ने हरियाणा के मुख्यमंत्री से मुलाकात की

2021-07-26T19:17:38.617

चंडीगढ़, 26 जुलाई (भाषा) भारत में जर्मनी के राजदूत वाल्टर जे लिंडनर ने सोमवार को हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर से मुलाकात की। अधिकारियों ने इसे शिष्टाचार भेंट बताया।

राज्य सरकार के बयान के अनुसार, लिंडनर और खट्टर ने हरियाणा में विकास की पहलों के लिए अवसर पर बात की जिसे जर्मनी के सहयोग से किया जा सकता है। लिंडनर ने ‘फसल विविधीकरण कार्यक्रम’ और हरियाणा में सभी परिवारों का पुष्ट एवं विश्वसनीय आंकड़ा उपलब्ध कराने के मकसद से शुरू ‘परिवार पहचान पत्र योजना’ समेत राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के बारे में जानकारी ली।

खट्टर ने लिंडनर को बताया कि ‘परिवार पहचान पत्र’ योजना के तहत हर परिवार को राज्य सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ हासिल करने के लिए एकल ईकाई के तौर पर माना जाता है। वहीं, ‘फसल विविधिकरण कार्यक्रम’ के तहत सरकार उन फसलों को बढ़ावा देती है जिनमें पानी की खपत कम होती है और इसके लिए किसानों को प्रोत्साहित किया जाता है।

लिंडनर को कोविड-19 की दूसरी लहर के दौरान राज्य सरकार द्वारा उठाए गए कदमों के बारे में भी बताया गया जिसमें अस्थायी अस्पताल स्थापित करना, चिकित्सकीय ऑक्सीजन की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित करना और निजी अस्पतालों में इलाज के लिए जरूरतमंदों को वित्तीय सहायता प्रदान करना शामिल है। जलवायु परिवर्तन को लेकर राजदूत के सवाल पर मुख्यमंत्री ने इस मुद्दे से निपटने के लिए राज्य सरकार द्वारा उठाए गए कदमों के बारे में विस्तार से बताया और कहा, ‘‘हम सौर ऊर्जा जैसे बिजली उत्पादन के वैकल्पिक स्रोतों की दिशा में काम कर रहे हैं।’’


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News