शाम छह बजे तक के मुख्य समाचार

2021-07-26T18:30:50.38

नयी दिल्ली, 26 जुलाई (भाषा) भाषा की अलग-अलग फाइलों से दोपहर दो बजे तक जारी अहम खबरें इस प्रकार हैं:-

प्रादे76 कर्नाटक दूसरी लीड येदियुरप्पा येदियुरप्पा ने कर्नाटक के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दिया
बेंगलुरु, बी एस येदियुरप्पा ने कर्नाटक के मुख्यमंत्री पद से अपना इस्तीफा सोमवार को राज्यपाल थावरचंद गहलोत को सौंप दिया। राज्य में कई महीनों से नेतृत्व परिवर्तन की अटकलें थी और येदियुरप्पा ने आज उस दिन इस्तीफा दे दिया जब उनकी सरकार के दो वर्ष पूरे हो गये है।
दि16 संसद राहुल लीड किसान कृषि कानूनों के विरोध में ट्रैक्टर चलाकर संसद के गेट तक पहुंचे राहुल, कई नेता हिरासत में लिए गए नयी दिल्ली: कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी तीन केंद्रीय कृषि कानूनों के विरोध में सोमवार को ट्रैक्टर चलाकर संसद भवन परिसर के गेट तक पहुंचे जिसके बाद पुलिस ने पार्टी के कुछ नेताओं को हिरासत में ले लिया।

प्रादे69 कश्मीर कोविंद संदेश देश की रक्षा के लिए प्राण न्योछावर करने वाले सौनिकों को देश सलाम करता है: राष्ट्रपति कोविंद श्रीनगर, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद सोमवार को जम्मू कश्मीर के बारामूला जिले में डैगर युद्ध स्मारक पहुंचे और उन्होंने कहा कि यह स्मारक देश की रक्षा और सुरक्षा के लिए प्राण न्योछावर करने वाले सैनिकों के प्रति असीम सम्मान का प्रतीक है।

संसद29 दूसरीलीड स्थगित लोस पेगासस और कृषि विधेयकों को लेकर हंगामा, लोकसभा की कार्यवाही दिन भर के लिए स्थगित नयी दिल्ली, पेगासस जासूसी मामला, तीन केंद्रीय कृषि कानूनों सहित विभिन्न मुद्दों पर विपक्षी दलों के सदस्यों के हंगामे के कारण सोमवार को लोकसभा की कार्यवाही तीन बार के स्थगन के बाद दिन भर के लिए स्थगित कर दी गई, हालांकि इससे पहले सरकार ने सदन में शोर-शराबे के बीच दो विधेयक भी पारित कराये

वि29 पाक लीड पीओके चुनाव नतीजे पीओके के चुनाव में पीटीआई ने जीती अधिकतर सीटें, विपक्ष का धांधली का आरोप
इस्लामाबाद, प्रधानमंत्री इमरान खान की पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी (पीटीआई) पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (पीओके) में पहली बार सरकार बनाएगी। पीटीआई ने पीओके विधानसभा की 45 सीटों के लिए हुए चुनाव में 25 सीटें जीती हैं। हालांकि चुनाव में हिंसा हुई है और विपक्ष ने धांधली के आरोप लगाए हैं।

दि17 वायरस लीड मामले भारत में कोविड-19 के 39,361 नए मामले
नयी दिल्ली: भारत में एक दिन में कोविड-19 के 39,361 नए मामले सामने आने के बाद देश में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 3,14,11,262 हो गई। वहीं, 35 दिन बाद नमूनों के संक्रमित आने की दैनिक दर तीन प्रतिशत से अधिक दर्ज की गई।


प्रादे41 बंगाल ममता जासूसी विवाद पेगासस जासूसी विवाद की पड़ताल के लिए पश्चिम बंगाल सरकार ने जांच पैनल गठित किया: ममता बनर्जी
कोलकाता, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने सोमवार को बताया कि उनकी सरकार ने इजराइली स्पाइवेयर पेगासस के जरिए नेताओं, अधिकारियों और पत्रकारों की जासूसी कराए जाने के आरोपों की पड़ताल के लिए दो सदस्यीय जांच आयोग गठित किया है।


दि19 न्यायालय गंभीर दवाएं कोविड-19 दवाओं की जमाखोरी : न्यायालय का गंभीर फाउंडेशन के खिलाफ कार्यवाहियों पर रोक लगाने से इंकार
नयी दिल्ली:उच्चतम न्यायालय ने सोमवार को भाजपा सांसद गौतम गंभीर की फाउंडेशन के खिलाफ कोविड-19 दवाओं की अवैध खरीद और वितरण से जुड़े एक मामले में कार्यवाहियों पर रोक लगाने से इंकार कर दिया।

वि12 चीन अमेरिका दूसरी लीड संबंध अमेरिका-चीन वार्ता आरंभ, चीन ने अमेरिका पर संबंधों में ‘‘गतिरोध’’ का लगाया आरोप
तियानजिन (चीन), अमेरिका और चीन के बीच सोमवार को तियानजिन में आमने-सामने की उच्च स्तरीय वार्ता में चीन ने अमेरिका पर द्विपक्षीय संबंधों में ‘‘गतिरोध’’ पैदा करने का आरोप लगाया और उससे ‘‘अपनी गुमराह मानसिकता और खतरनाक नीति बदलने’’ की अपील की।

अर्थ29 बिजली-संयंत्र-अध्ययन पचीस साल से अधिक पुराने कोयला बिजलीघरों को बंद करने से होगी 37,750 करोड़ रुपये की बचत: अध्ययन नयी दिल्ली, प्राथमिकता के आधार पर 25 साल से अधिक पुराने कोयला आधारित बिजली संयंत्रों को बंद करने से कुल 37,750 करोड़ रुपये की बचत हो सकती है। काउंसिल ऑन एनर्जी, एनवायरनमेंट एंड वाटर (सीईईडब्ल्यू) ने एक अध्ययन में यह कहा है।

खेल31 खेल ओलंपिक टेटे तीसरी लीड भारत शरत कमल तीसरे दौर में, मनिका और सुतिर्था का सफर समाप्त
तोक्यो, अपना चौथा ओलंपिक खेल रहे अचंता शरत कमल ने शुरू में पिछड़ने के बाद अच्छी वापसी करते हुए तोक्यो ओलंपिक खेलों की टेबल टेनिस प्रतियोगिता में सोमवार को यहां पुरुष एकल के तीसरे दौर में प्रवेश किया लेकिन महिला एकल में मनिका बत्रा और सुतिर्था मुखर्जी सीधे गेम में हारकर बाहर हो गयी।

द कन्वरसेशन से अनुबंध के तहत जारी खबरें:

वि22 वायरस-तनाव-चिंतन तनाव के समय में, चिंतन हो सकता है मददगार, धर्म भी करते हैं आराम की हिमायत
बोस्टन, पिछले एक बरस से भी अधिक समय से कोविड-19 से निपटने के इस समय ने हमारे दैनिक जीवन पर एक स्थायी छाप छोड़ी है। महामारी ने सामान्य दिनचर्या को बाधित कर दिया, अधिकांश अमेरिकियों को लंबे समय तक घर से काम करना पड़ा।


वि15 स्वास्थ्य-अल्जाइमर अल्जाइमर : कुछ याद रहा, कुछ भूल गए
मांट्रियल, अल्जाइमर रोग, एक प्रकार का न्यूरोडीजेनेरेटिव डिमेंशिया है, जो हमारी स्मृति को प्रभावित करता है, कनाडा में लोग इसके बारे में अच्छी तरह जानते हैं, जहां पांच लाख से अधिक लोग इसके साथ जी रहे हैं। आबादी की उम्र बढ़ने के साथ ही यह संख्या आने वाले 10 वर्षों में दोगुनी होने की आशंका है।


वि10 वायरस चीन वैक्सीन कोरोनावैक वैक्सीन: इसके परिणाम मिश्रित, पर इसकी उपयोगिता को नजरअंदाज नहीं कर सकते
साउथेम्प्टन, महामारी के इस दौर में चीन की वैक्सीन-विकास प्रणाली व्यस्त रही है। दुनिया भर में अब दो चीनी टीकों का उपयोग किया जा रहा है: साइनोफार्म वैक्सीन और कोरोनावैक वैक्सीन।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News