द्वार पर सेवाओं की आपूर्तिः दिल्ली सरकार को जून तक 55 लाख आवेदन प्राप्त हुए

2021-07-24T20:31:54.85

नयी दिल्ली, 24 जुलाई (भाषा) दिल्ली सरकार को द्वार पर सेवाओं की आपूर्ति (डोर स्टेप डिलिवरी) सेवा का लाभ लेने के लिए इस साल जून तक करीब 55 लाख आवेदन प्राप्त हुए। अधिकारियों ने शनिवार को यह जानकारी दी। हालांकि, उन्होंने कहा कि कोविड महामारी के कारण इस साल जनवरी से मई के बीच के महीनों का आंकड़ा उपलब्ध नहीं है।

अधिकारियों ने कहा कि जाति प्रमाणपत्र घर पर ही प्राप्त करने के लिए सबसे अधिक 14,32,480 आवेदन मिले। इसके बाद आय प्रमाणपत्र के लिए 13.32 लाख आवेदन प्राप्त हुए।

एक अधिकारी ने कहा, '''' हमें आय, जाति, निवास प्रमाणपत्र व मजदूर पंजीयन प्रमाणपत्र जैसी सरकारी सेवाओं को घर उपलब्ध कराने को लेकर करीब 55.10 लाख आवेदन प्राप्त हुए हैं। पिछले साल लॉकडाउन के चलते पांच महीने से अधिक समय के लिए घर पर प्राप्त होने वाली इन सेवाओं के बंद रहने के बावजूद ये उत्साहजनक आंकड़े सामने आए हैं।''''
उल्लेखनीय है कि दिल्ली सरकार ने फरवरी 2019 में अपनी कई सेवाओं का लाभ घर पर ही उपलब्ध कराने की शुरुआत की थी। शुरुआत में 30 सेवाएं इसके तहत ली गई थी, जिनमें बाद में कई और को जोड़ा गया। हेल्पलाइन संख्या 1076 के जरिये इनका लाभ लिया जा सकता है।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News