शाम छह बजे तक के मुख्य समाचार

2021-07-23T18:22:46.34

नयी दिल्ली, 23 जुलाई (भाषा) शुक्रवार शाम छह बजे तक ‘भाषा’ की अलग-अलग फाइलों से जारी मुख्य समाचार इस प्रकार हैं:-
संसद29 संपूर्ण लीड स्थगित लोस रास हंगामे की भेंट चढ़ा संसद में मानसून सत्र का पहला सप्ताह : तृणमूल सांसद सेन निलंबित
नयी दिल्ली: मानसून सत्र के पहले सप्ताह, संसद के दोनों सदनों की कार्यवाही विपक्ष द्वारा तीन नये केंद्रीय कृषि कानूनों, पेगासस जासूसी मामला सहित विभिन्न मुद्दों पर किए गये हंगामे की भेंट चढ़ गयी तथा शुक्रवार को तृणमूल कांग्रेस के एक राज्यसभा सदस्य को शेष सत्र के लिए सदन से निलंबित कर दिया गया।

खेल37 खेल ओलंपिक उदघाटन महामारी की मार के बीच एक साल बाद तोक्यो ओलंपिक की रंगारंग शुरुआत
तोक्यो: पिछले एक साल से भी अधिक समय से दुनिया को अपनी गिरफ्त में लेने वाली कोविड-19 महामारी के भय के बीच 32वें ओलंपिक खेलों की एक साल की लंबी प्रतीक्षा के बाद शुक्रवार को यहां रंगारंग उद्घाटन समारोह के साथ शुरुआत हो गयी और इसके साथ ही उन तमाम आशंकाओं पर भी विराम लग गया जो इस खेल महाकुंभ के आयोजन को लेकर लगायी जा रही थी।


दि31 संसद कांग्रेस लीड पेगसास पेगासस मामले की जांच की मांग को लेकर विपक्षी दलों ने संसद परिसर में प्रदर्शन किया नयी दिल्ली: कांग्रेस और कुछ अन्य विपक्षी दलों के सांसदों ने पेगासस स्पाईवेयर का उपयोग करके राहुल गांधी समेत कई प्रमुख व्यक्तियों की कथित तौर पर जासूसी किए जाने के मामले की उच्चतम न्यायालय की निगरानी में न्यायिक जांच की मांग करते हुए शुक्रवार को संसद परिसर में प्रदर्शन किया।


प्रादे81 पंजाब तीसरी लीड सिद्धू सिद्धू ने पंजाब कांग्रेस अध्यक्ष का कार्यभार संभाला, अमरिंदर भी हुए शामिल चंडीगढ़: नवजोत सिंह सिद्धू ने शुक्रवार को पंजाब कांग्रेस के अध्यक्ष पद का कार्यभार संभाल लिया। इस मौके पर आयोजित एक कार्यक्रम में पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह भी मौजूद थे जिनसे हाल के दिनों में सिद्धू के टकराव की खबरें आ रही थीं।


दि51 मनमोहन अर्थव्यवस्था आगे का रास्ता 1991 से ज्यादा चुनौतीपूर्ण, हमें प्राथमिकताओं को पुनर्निधारित करना होगा: मनमोहन नयी दिल्ली: पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने 1991 के ऐतिहासिक बजट के 30 साल पूरा होने के मौके पर शुक्रवार को कहा कि कोरोना महामारी के कारण पैदा हुए हालात के मद्देनजर आगे का रास्ता उस वक्त की तुलना में ज्यादा चुनौतीपूर्ण है और ऐसे में एक राष्ट्र के तौर पर भारत को अपनी प्राथमिकताओं को फिर से निर्धारित करना होगा।


दि37 दिल्ली किसान संसद जंतर-मंतर पर ‘किसान संसद’ का दूसरा दिन
नयी दिल्ली: संसद में जारी मॉनसून सत्र के साथ-साथ जंतर-मंतर पर आयोजित ‘किसान संसद’ शुक्रवार को दूसरे दिन भी चली।


प्रादे85 मिसाइल परीक्षण भारत ने सतह से हवा में मार करने वाली नई पीढ़ी की आकाश मिसाइल का परीक्षण किया
बालासोर: भारत ने ओडिशा के अपतटीय क्षेत्र में चांदीपुर स्थित एकीकृत परीक्षण केंद्र (आईटीआर) से शुक्रवार को सतह से हवा में मार करने वाली नई पीढ़ी की आकाश मिसाइल (आकाश-एनजी) का सफल परीक्षण किया।


प्रादे38 महाराष्ट्र बारिश भूस्खलन मौत महाराष्ट्र : रायगढ़ जिले में भूस्खलन के कारण 30 लोगों की मौत

मुंबई: महाराष्ट्र के तटीय रायगढ़ जिले में एक गांव के नजदीक भूस्खलन होने के कारण 30 लोगों की मौत हो गई है। पुलिस ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।

अर्थ6 भारत व्यापार सुधारों के चलते बेहतर हुई भारत की व्यापार सुविधा रैंकिंग
नयी दिल्ली: केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीआईसी) के तहत विशेष रूप से सीमा शुल्क विभाग सहित विभिन्न विभागों द्वारा किए गए सुधारों के कारण भारत की व्यापार सुविधा रैंकिंग बेहतर हुई है।

वि27 पाक पेगासस भारत पाकिस्तान ने भारत द्वारा पेगासस के इस्तेमाल पर चिंता जताई, संरा से जांच की मांग की इस्लामाबाद: पाकिस्तान ने मीडिया में आई उन खबरों पर ‘‘गंभीर चिंता’’ व्यक्त की है, जिनमें कहा गया है कि भारत ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान सहित विदेशियों की इजराइल के स्पाईवेयर पेगासस के जरिए कथित तौर पर जासूसी की है। पाकिस्तान ने संयुक्त राष्ट्र से मामले की जांच कराने का अनुरोध भी किया है।


द कन्वर्सेशन से अनुबंध के तहत जारी समाचार:

वि16 वायरस-टीकाकरण-संक्रमण कोविड: दोहरे टीकाकरण के बीच बढ़ते मामले - ऐसा इसलिए नहीं है क्योंकि टीके काम नहीं कर रहे जेमी हार्टमैन-बॉयस, सीनियर रिसर्च फेलो, डिपार्टमेंटल लेक्चरर और डायरेक्टर ऑफ एविडेंस-बेस्ड हेल्थकेयर डी फिल प्रोग्राम, सेंटर फॉर एविडेंस-बेस्ड मेडिसिन, यूनिवर्सिटी ऑफ ऑक्सफोर्ड
ऑक्सफोर्ड (यूके): ब्रिटेन के मुख्य वैज्ञानिक सलाहकार सर पैट्रिक वालेंस का कहना है कि ब्रिटेन में कोविड के साथ अस्पताल में भर्ती होने वाले 40 प्रतिशत लोगों को वैक्सीन की दोनो खुराक मिल चुकी हैं।


वि24 वायरस-प्रसार-मास्क क्या पूर्ण प्रतिरक्षित लोगों को घर के अंदर मास्क पहनना चाहिए? एक संक्रामक रोग चिकित्सक की राय पीटर चिन-होंग, एसोसिएट डीन फॉर रीजनल कैंपसस, कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय, सान फ्रांसिस्को
सान फ्रांसिस्को: अत्यधिक संक्रामक डेल्टा कोरोना वायरस संस्करण के खतरनाक दर से फैलने के बीच, विश्व स्वास्थ्य संगठन ने जून 2021 के अंत में लोगों से फिर से घर के अंदर मास्क पहनने का आग्रह किया - यहां तक ​​कि वे भी जिन्हें पूरी तरह से टीका लगाया गया है।


वि36 साइबर बीमारी ज्यादा देर स्क्रीन देखना आपको बीमार बना सकता है, इससे बच सकते हैं एंजेलिका जैस्पर, पीएचडी अभ्यर्थी इन ह्यूमन कंप्यूटर इंटरेक्शन, आयोवा स्टेट यूनिवर्सिटी
एम्स (यूएस): क्या आपको कभी ऐसा लगता है कि आपके कंप्यूटर स्क्रीन की रोशनी आपकी आँखों में चुभ रही है और आपके सिर पर बज रही है? या अपने फोन को देखने के बाद आपको चक्कर या मिचली आ रही है? तो आपको लगता होगा कि ये सब बहुत देर तक स्क्रीन को देखने के कारण हो रहा है और यह बस आंखों में खिंचाव या थकान का नतीजा है, ये दरअसल साइबर बीमारी नामक स्थिति के लक्षण हैं।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News