पीयूष गोयल बने राज्यसभा में सदन के नेता : नायडू ने की घोषणा

2021-07-19T11:49:33.087

नयी दिल्ली, 19 जुलाई भाषा (संसद) राज्यसभा में बृहस्पतिवार को सभापति एम वैंकेया नायडू ने वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल को उच्च सदन का नेता नियुक्त किए जाने की घोषणा की
मानसून सत्र की पहली बैठक शुरू होने के साथ ही नायडू ने घोषणा की कि उन्हें संसदीय कार्य मंत्री की ओर से यह जानकारी दी गयी है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल को राज्यसभा में सदन का नेता नियुक्त करने का निर्णय किया है।
उन्होंने गोयल के सीए की अखिल भारतीय परीक्षा में द्वितीय स्थान प्राप्त किये जाने का भी उल्लेख किया। उन्होंने कहा कि गोयल दूसरी बार उच्च सदन के सदस्य निर्वाचित हुए हैं और उनका राजनीतिक जीवन तीन दशक से अधिक का है।

नायडू ने कहा कि गोयल को विभिन्न मंत्रालयों को संभालने का व्यापक अनुभव है जिनमें खान एवं खनन, नवीन एवं अक्षय ऊर्जा वित्त, बिजली, रेलवे आदि मंत्रालय शामिल हैं। उन्होंने कहा कि गोयल ने रेलवे में सुरक्षा के लिए कई नयी पहल कीं।

सभापति ने कहा, ‘‘मुझे व्यक्तिगत तौर पर लगता है कि उनके व्यापक राजनीतिक एवं प्रशासनिक अनुभवों से सदन को लाभ मिलेगा तथा वह अपने मित्रतापूर्ण एवं प्रसन्नचित्त स्वभाव के कारण सदन के नेता का दायित्व भली-भांति निभा पाएंगे।’’
सभापति ने थावरचंद गहलोत द्वारा सदन के नेता के रूप में दिये गये योगदान के लिए उन्हें पूरे सदन की ओर से धन्यवाद दिया।

उल्लेखनीय है कि गहलोत को अब कर्नाटक का राज्यपाल बना दिया गया है।
उच्च सदन में आज आईएमयूएल के अब्दुल वहाब ने सदस्यता की शपथ ली। उन्होंने अंग्रेजी में शपथ ली। वह केरल से निर्वाचित होकर उच्च सदन पहुंचे हैं।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News