दिल्ली मेट्रो के एरोसिटी-तुगलकाबाद गलियारे को मिली मंजूरी, रिज इलाके में काटे जाएंगे 1,072 पेड़

Wednesday, Jul 14, 2021 - 11:23 PM (IST)

नयी दिल्ली, 14 जुलाई (भाषा) दिल्ली मेट्रो के एरोसिटी-तुगलकाबाद गलियारे को रिज प्रबंधन बोर्ड (आरएमबी) से बुधवार को मंजूरी मिल गई है। इस गलियारे के तहत रिज और मॉर्फोलॉजिकल रिज इलाकों में चार स्टेशनों का निर्माण होना है तथा 1,072 पेड़ों को काटा जाएगा।
23.62 किलोमीटर लंबा गलियारा चार स्थानों-- महिपालपुर, किशनगढ़, इग्नू और मां आनंदमयी मार्ग पर रिज या मॉर्फोलॉजिकल रिज क्षेत्रों से होकर गुजरेगा। वन क्षेत्र से गुजरने वाले 5.5 किलोमीटर के खंड के निर्माण के दौरान कुल 1,072 पेड़ काटे जाएंगे। इस गलियारे में कुल 15 स्टेशन होंगे जिनमें से 11 भूमिगत होंगे।
दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) के एक अधिकारी ने कहा, “ लगभग 5.2 किलोमीटर का हिस्सा रिज क्षेत्र में पड़ रहा है। रिज प्रबंधन बोर्ड (आरएमबी) ने आज चौथे चरण के एरोसिटी-तुगलकाबाद गलियारे पर संरेखण को मंजूरी दे दी है। इससे हमें परियोजना को आगे ले जाने में मदद मिलेगी।”

आरएमबी एक उच्चस्तरीय निकाय है जिसका गठन 1995 में उच्चतम न्यायालय के निर्देश पर रिज की सुरक्षा के लिए किया गया था। रिज क्षेत्र 7,784 हेक्टेयर में फैला है। रिज में कोई भी विकास कार्य करने के लिए इसकी मंजूरी जरूरी होती है।

यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

PTI News Agency

Advertising