जेल में बंद स्टेन स्वामी की स्वास्थ्य स्थिति को लेकर एनएचआरसी का महाराष्ट्र को नोटिस

punjabkesari.in Sunday, Jul 04, 2021 - 09:55 PM (IST)

नयी दिल्ली, चार जुलाई (भाषा) राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (एनएचआरसी) ने 84 वर्षीय फादर स्टेन स्वामी की गंभीर स्वास्थ्य स्थिति के संबंध में मिली एक शिकायत के मद्देनजर रविवार को महाराष्ट्र सरकार को नोटिस जारी किया।

राज्य के मुख्य सचिव के माध्यम से भेजे गए नोटिस में एनएचआरसी ने उनसे यह सुनिश्चित करने को कहा है कि स्वामी को जीवन रक्षक उपाय के तहत उचित चिकित्सा देखभाल और उपचार प्रदान करने के लिए हर संभव प्रयास किया जाए और उनके मौलिक अधिकारों की रक्षा की जाए। आयोग ने शिकायत में लगाए गए आरोपों और नवी मुंबई की तलोजा जेल में बंद स्वामी के इलाज के रिकॉर्ड के संबंध में एक रिपोर्ट भी मांगी है।

एनएचआरसी ने एक बयान में कहा, ‘‘फादर स्टेन स्वामी (84) की गंभीर स्वास्थ्य स्थिति का आरोप लगाने वाली शिकायत पर गौर करते हुए एनएचआरसी ने महाराष्ट्र सरकार के मुख्य सचिव को एक नोटिस जारी किया है। उनसे यह सुनिश्चित करने को कहा गया है कि जीवन रक्षक उपाय और बुनियादी मानवाधिकार की सुरक्षा के लिए उन्हें उचित चिकित्सा देखभाल तथा उपचार प्रदान करने के लिए हर संभव प्रयास किया जाए।’’
एल्गार परिषद मामले में पादरी और आदिवासी अधिकार कार्यकर्ता स्वामी को गिरफ्तार किया गया था।

यह निर्देश आयोग के पहले के आदेश के क्रम में आया है, जिसमें उसने राज्य सरकार को होली फैमिली अस्पताल में भर्ती स्वामी को पर्याप्त चिकित्सा देखभाल और उपचार प्रदान करने की सलाह दी थी और चार सप्ताह के भीतर एक रिपोर्ट प्रस्तुत करने को कहा। इससे पहले, एनएचआरसी को 16 मई को शिकायत मिली थी कि स्वामी को कोविड-19 संक्रमण के दौरान चिकित्सा सुविधा से वंचित किया गया। शिकायत में यह भी आरोप लगाया गया था कि उन्हें अभी तक टीका नहीं लगाया गया है और जेल अस्पताल में उचित चिकित्सा देखभाल की व्यवस्था भी नहीं थी।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News