ट्विटर ने गाजियाबाद में मुस्लिम व्यक्ति पर कथित हमले से संबंधित 50 ट्वीट रोके

punjabkesari.in Tuesday, Jun 22, 2021 - 01:45 PM (IST)

नयी दिल्ली, 21 जून (भाषा) ट्विटर ने उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद में एक बुजुर्ग मुसलमान पर कथित हमले की सांप्रदायिक रूप से संवेदनशील वीडियो क्लिप से संबंधित 50 ट्वीट ‘‘रोक’’ दिए हैं।

लुमेन डाटाबेस पर सूचना के अनुसार, ट्विटर को 50 ट्वीट पर कार्रवाई करने के लिए भारत सरकार से 17 जून को एक कानूनी आग्रह मिला।

इन ट्वीट को रोक दिया गया है और इनकी विषय वस्तु का स्वतंत्र रूप से सत्यापन नहीं किया जा सका।

लुमेन डाटाबेस पर सूचीबद्ध विभिन्न यूआरएल को क्लिक करने पर एक संदेश आता है जिसमें कहा जाता है कि ट्वीट को ‘‘भारत में कानूनी मांग के जवाब में रोक दिया गया है।’’
सूत्रों के अनुसार इन ट्वीट की विषवस्तु उक्त वीडियो क्लिप से संबंधित थी।

संपर्क किए जाने पर ट्विटर के एक प्रवक्ता ने कहा, ‘‘हमारी ‘कंट्री विदहेल्ड पॉलिसी’ में जैसा कि वर्णित है, किसी वैध कानूनी मांग के जवाब में या विषयवस्तु स्थानीय कानूनों का उल्लंघन करती हो, तो खास विषयवस्तु तक पहुंच को रोकना आवश्यक हो सकता है।’’
प्रवक्ता ने उल्लेख किया कि ट्वीट रोकने की कार्रवाई विशेष क्षेत्राधिकार/देश तक सीमित होती है जहां विषयवस्तु अवैध मानी जाती है।

एकाउंट धारक को इस संबंध में ई-मेल के जरिए सीधे सूचना भेजी जाती है जिससे कि उपयोगकर्ता इस बारे में अवगत हो सके कि ट्विटर को खास एकाउंट से संबंधित कानूनी आदेश मिला है।

उल्लेखनीय है कि संबंधित वीडियो के मामले में गाजियाबाद पुलिस ने ट्विटर और छह लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया है।

गाजियाबाद पुलिस ने ट्विटर इंडिया के प्रबंध निदेशक मनीष माहेश्वारी को नोटिस भेजकर मामले की जांच में शामिल होने को कहा है।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News