कोविड-19 : दिल्ली पुलिस ने जिला और थाना स्तर पर जन स्वास्थ्य प्रबंधन समिति की घोषणा की

2021-06-20T00:16:23.397

नयी दिल्ली, 19 जून (भाषा) दिल्ली पुलिस के आयुक्त एसएन श्रीवास्तव ने कोविड-19 की संभावित तीसरी लहर से निपटने के लिए जिला और थाना स्तर पर जन स्वास्थ्य देखभाल प्रबंधन समिति बनाने की घोषणा शनिवार को की। यह जानकारी यहां जारी एक बयान में दी गई।
इसके मुताबिक दिल्ली पुलिस प्रमुख ने बाजार और आबादी वाले इलाके में कोविड-19 अनुकूल व्यवहार को लागू कराने के कदमों पर चर्चा करने के लिए बैठक की। इस दौरान श्रीवास्तव ने संस्थागत व्यवस्था के तहत जन स्वास्थ्य के प्रबंधन के लिए जिला और थाना स्तर पर समिति गठित करने की घोषणा की, जिसकी जरूरत कोविड-19 की संभावित तीसरी लहर को रोकने और निपटने के लिए है।
पुलिस आयुक्त ने बताया कि यह समिति जन स्वास्थ्य को लेकर उत्पन्न होने वाली आपात स्थिति, प्रवासी कामगारों की आवाजाही, बेसहारा, बुजुर्ग नागरिकों और महिलाओं की देखरेख, भूखे और जरूरतमंदों को भोजन या राशन की आपूर्ति सहित अन्य कामों के लिए पेशेवर प्रतिक्रिया मुहैया कराएगी।
बयान में कहा गया, ‘‘इन समितियों का सबसे अहम उद्देश्य जनता में कोविड अनुकूल व्यवहार को स्वीकार्य बनाना है और इसे व्यवस्थागत और स्वेच्छा से लागू करना है ताकि दंडात्मक कार्रवाई की कम से कम जरूरत पड़े।’’
श्रीवास्तव ने कहा कि हालांकि पुलिस कोविड-19 नियमों का अनुपालन कराती है लेकिन केवल दंडात्मक चालान से ही इसे 100 प्रतिशत लागू करना संभव नहीं होता। उन्होंने कहा, ‘‘कोविड-19 अनुकूल नियम तभी सुनिश्चित हो सकते हैं जब सभी नागरिक स्वेच्छा से इन्हें अपनी जिम्मेदारी और कर्तव्य मान अमल में लाएं। पुलिस नियम तोड़ने पर मुकदमा चला सकती है लेकिन यह न्यूनतम होना चाहिए न कि परिपाटी।’’
बयान के मुताबिक पुलिस मुख्यालय में बने कोविड प्रकोष्ठ को अपग्रेड कर जन स्वास्थ्य आपात प्रबंधन प्रकोष्ठ में तब्दील किया जाएगा, जो पुलिस मुख्यालय में जिला और थाना स्तर की समितियों के मार्गदर्शन के लिए नोडल की तरह काम करेगा।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News