रात नौ बजे तक के मुख्य समाचार

2021-06-17T21:42:56.057

नयी दिल्ली, 17 जून (भाषा) भाषा की विभिन्न फाइलों से बृहस्पतिवार को रात नौ बजे तक जारी देश-दुनिया के मुख्य समाचार इस प्रकार है:-

अर्थ56 स्विस बैंक- भारत स्विस बैंकों में भारतीयों का कोष बढ़कर 20,000 करोड़ रुपये से ऊपर पहुंचा, पर ग्राहक जमा में आई कमी
नयी दिल्ली/ज्यूरिख, स्विस बैंकों में भारतीयों का व्यक्तिगत और कंपनियों का पैसा 2020 में बढ़कर 2.55 अरब स्विस फ्रैंक (20,700 करोड़ रुपये से अधिक)पर पहुंच गया। यह वृद्धि नकद जमा के तौर पर नहीं बल्कि प्रतिभूतियों, बांड समेत अन्य वित्तीय उत्पादों के जरिये रखी गई होल्डिंग से हुई है। हालांकि, इस दौरान ग्राहकों की जमा राशि कम हुई है। स्विट्जरलैंड के केंद्रीय बैंक द्वारा बृहस्पतिवार को जारी सालाना आंकड़े से यह जानकारी मिली।

दि87 दंगा छात्र लीड तिहाड़ छात्र कार्यकर्ता नताशा, देवांगना, आसिफ जमानत पर जेल से रिहा
नयी दिल्ली, छात्र कार्यकर्ता नताशा नरवाल, देवांगना कालिता और आसिफ इकबाल तनहा बृहस्पतिवार को तिहाड़ जेल से रिहा कर दिए गए। इससे कुछ घंटे पहले एक अदालत ने उत्तर-पूर्वी दिल्ली दंगा ‘‘साजिश’’ मामले में तुरंत उनकी रिहाई का आदेश दिया था।

दि90 लोजपा चिराग लोजपा आंतरिक खींचतान: चिराग ने रविवार को पार्टी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक बुलायी
नयी दिल्ली, लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) के नेता चिराग पासवान ने अपने चाचा पशुपति कुमार पारस के पार्टी अध्यक्ष के चुनाव को खारिज करते हुए बृहस्पतिवार को कहा कि पटना में आयोजित बैठक ‘‘असंवैधानिक’’ थी और इसमें राष्ट्रीय कार्यकारी सदस्यों की न्यूनतम उपस्थिति भी नहीं थी।


दि74 एमईए भारत पाक कश्मीर जम्मू कश्मीर भारत का अटूट हिस्सा, कैसा भी सवाल उठाने से हकीकत नहीं बदलती : विदेश मंत्रालय नयी दिल्ली, भारत ने बृहस्पतिवार को कहा कि जम्मू कश्मीर भारत का अटूट हिस्सा है और कैसा भी सवाल उठाने से हकीकत नहीं बदल सकती है ।
दि64 एमईए चोकसी प्रत्यर्पण मेहुल चोकसी के प्रत्यर्पण को लेकर डोमिनिका की सरकार से बात कर रही है सरकार : विदेश मंत्रालय नयी दिल्ली, विदेश मंत्रालय ने बृहस्पतिवार को कहा कि सरकार भगोड़े हीरा कारोबारी मेहुल चोकसी के जल्द प्रत्यर्पण अथवा उसे सौंपे जाने को लेकर डोमिनिका की सरकार से सक्रिय संवाद बनाये हुए हैं ताकि उसे अपने देश में न्याय के कटघरे में खड़ा किया जा सके ।

प्रादे100 बंगाल ममता धनखड़ प्रधानमंत्री को तीन बार पत्र लिखकर धनखड़ को राज्य से वापस बुलाने को कहा है: ममता
कोलकाता, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बृहस्पतिवार को राज्यपाल जगदीप धनखड़ की नयी दिल्ली यात्रा पर कटाक्ष किया और कहा कि ‘‘एक बच्चे को मनाकर चुप कराया जा सकता है’’ लेकिन एक वृद्ध व्यक्ति को नहीं।’’
दि91 शाह बंगाल राज्यपाल पश्चिम बंगाल के राज्यपाल ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात की
नयी दिल्ली, पश्चिम बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनखड़ ने बृहस्पतिवार को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात की और माना जाता है कि उन्होंने शाह को राज्य में कानून एवं व्यवस्था की स्थिति से अवगत कराया है जहां हाल में हुए विधानसभा चुनाव के बाद हिंसा की कई घटनाएं हुई हैं।


वि47 चीन संपूर्णलीड अंतरिक्ष स्टेशन चीन के तीन अंतरिक्ष यात्री देश के नये अंतरिक्ष स्टेशन में पहुंचे बीजिंग/जियुक्वान (चीन), गोबी मरूस्थल से एक चीनी अंतरिक्ष यान के रवाना होने के करीब सात घंटे बाद तीन चीनी अंतरिक्ष यात्री देश के नये अंतरिक्ष स्टेशन में प्रवेश कर गये।
प्रादे90 कर्नाटक भाजपा फोन टैपिंग कर्नाटक में भाजपा विधायक अरविंद बेलाड ने लगाया फोन टैपिंग का आरोप
बेंगलुरू, कर्नाटक के भाजपा विधायक अरविंद बेलाड ने बृहस्पतिवार को आरोप लगाया कि उनका फोन टैप किया जा रहा है और उन्हें बदनाम करने के लिए किसी साजिश के तहत उन्हें फंसाने का प्रयास किया जा रहा है। माना जाता है कि बेलाड पार्टी के उस गुट में शामिल हैं जो मुख्यमंत्री बी एस येदियुरप्पा को हटाए जाने की मांग कर रहा है।

दि92 दिल्ली वायरस लीड मामले दिल्ली में कोविड के 158 नए मामले सामने आए, 10 और मौतें हुईं
नयी दिल्ली, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कोविड​​-19 के कारण 10 और मौतें हुईं वहीं बृहस्पतिवार को संक्रमण के 158 नए मामले आए तथा संक्रमण दर गिरकर 0.20 प्रतिशत हो गई है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी आंकड़ों में यह जानकारी सामने आई है।



द कनवर्शेशन की खबरें इस प्रकार हैं -
वि23 वायरस-वैक्सीन-आंकड़े सर्वश्रेष्ठ वैक्सीन के इंतजार में समय न गंवाएं, अभी जो उपलब्ध है वही लगवाएं वेन शि ली, पोस्टडॉक्टरल शोधकर्ता, द पीटर डोहर्टी इंस्टीट्यूट फॉर इंफेक्शन एंड इम्युनिटी और ह्योन शी तान, पोस्टडॉक्टरल शोधकर्ता, द पीटर डोहर्टी इंस्टीट्यूट फॉर इंफेक्शन एंड इम्युनिटी
मेलबर्न, 17 जून (द कन्वरसेशन) कोविड-19 से बचने के लिए कई तरह की वैक्सीन के सामने आने के बाद लोग यह सवाल पूछ रहे हैं कि कौन सा टीका सबसे अच्छा है?

वि19 कीट-संख्या-कमी कीटों की कम होती संख्या को बांधों से जोड़ते हैं नये साक्ष्य लिआम एन नैश, पारिस्थितिकी पीएचडी शोधकर्ता, क्वीन मैरी यूनिवर्सिटी ऑफ लंदन
लंदन, 17 जून (द कन्वरसेशन) कीड़े ग्रह पर जीवों का सबसे बड़ा समूह हैं और एक अनुमान के अनुसार इनकी कुल 55 लाख प्रजातियां हैं, जिनमें से 80 प्रतिशत की खोज किया जाना अभी बाकी है। चिंता की बात यह है कि मानव गतिविधियों के कारण दुनिया भर में कीड़ों की संख्या में भारी गिरावट दर्ज की जा रही है।




यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News