एच-एनर्जी ने बांग्लादेश को एलएनजी की आपूर्ति के लिये समझौता किया

2021-06-16T21:39:57.517

नयी दिल्ली, 16 जून (भाषा) एच-एनर्जी ने बुधवार को कहा कि उसने बांग्लादेश को एलएनजी की आपूर्ति के लिये पट्रोबांग्ला के साथ प्रारंभिक समझौता किया है।

कंपनी ने एक बयान में कहा कि दोनों कंपनियों ने सहमति पत्र पर दस्तखत किये और बांग्लादेश को सीमा पार प्राकृतिक गैस पाइपलाइन के जरिये ‘री-गैसिफाइड’ एलएनजी (एलएनजी से प्राकृतिक गैस बनाना) की आपूर्ति शुरू करने को लेकर जल्दी ही दीर्घकालीन आपूर्ति को अंतिम रूप दिया जाएगा।
एच-एनर्जी पश्चिम बंगाल के कुकराहाटी में जहाजों में तरल रूप (तरलीकृत प्राकृतिक गैस या एलएनजी) में गैस आयात करने के लिए टर्मिनल का निर्माण कर रही है। इसे गैस में फिर से परिवर्तित करने के बाद पाइपलाइन के जरिये ईंधन बांग्लादेश सीमा पर ले जाया जाएगा।
बयान के अनुसार, ‘‘भारतीय नियामक पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस नियामक बोर्ड (पीएनजीआरबी) ने एच-एनर्जी को कनाई छता-श्रीरामपुर प्राकृतिक गैस पाइपलाइन बनाओ, अपनाओ और चलाओ के लिये मंजूरी दी थी। यह पाइपलाइन पश्चिम बंगाल में एच-एनर्जी के एलएनजी टर्मिनल को जोड़ती है। यह राज्य के विभिन्न हिस्सों से गुजरते हुए बांग्लादेश सीमा को जोड़ती है जिसके जरिये री-गैसिफाइड एलएनजी बांग्लादेश को आपूर्ति की जा सकती है।’’
एच-एनर्जी एकमात्र ऐसी कंपनी है जिसे पीएनजीआरबी से बांग्लादेश सीमा तक पाइपलाइन बिछाने का अधिकार मिला है।

एन-एनर्जी, एचई मार्केटिंग की अनुषंगी है। कंपनी एलएनजी प्राप्त कर उसे आर-एलएनजी के रूप में पेट्रोबांग्ला को आपूर्ति करने के लिये जिम्मेदार होगी।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News