भारत, किर्गिज गणतंत्र ने संबंधों की समीक्षा की, संयुक्त राष्ट्र में सहयोग बढ़ाने का संकल्प जताया

punjabkesari.in Wednesday, Jun 16, 2021 - 08:48 PM (IST)

नयी दिल्ली, 16 जून (भाषा) भारत और किर्गिज गणतंत्र ने बुधवार को द्विपक्षीय संबंधों के विविध आयामों की समीक्षा की और संयुक्त राष्ट्र सहित अन्य बहुस्तरीय मंचों पर सहयोग बढ़ाने का संकल्प व्यक्त किया ।
विदेश मंत्रालय के बयान के अनुसार, भारत और किर्गिज गणतंत्र के बीच 11वें दौर के विदेश कार्यालय विचार-विमर्श में द्विपक्षीय संबंधों की समीक्षा की गई। डिजिटल तौर पर आयोजित बैठक में भारतीय पक्ष का नेतृत्व सचिव (पश्चिम) विकास स्वरूप ने किया, वहीं किर्गिज गणतंत्र के शिष्टमंडल का नेतृत्व वहां के विदेश उप मंत्री प्रथम नूरान नियाजालिव ने किया ।
बयान के अनुसार, विचार विमर्श के दौरान दोनों पक्षों ने राजनीतिक, आर्थिक, वाणिज्यिक, रक्षा, विकास गठजोड़, क्षमता निर्माण, सांस्कृतिक सहयोग सहित विविध क्षेत्र में द्विपक्षीय सहयोग की समीक्षा की।

इसमें कहा गया है कि चर्चा में इस बात पर जोर दिया गया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की किर्गिज गणतंत्र की जून 2019 की यात्रा के दौरान हुए समझौता ज्ञापन और समझौतों और फैसलों को समय पर लागू किया जाए ।
दोनों पक्षों ने आपसी हितों से जुड़े एवं क्षेत्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर चर्चा की गई और संयुक्त राष्ट्र सहित अन्य बहुस्तरीय मंचों पर सहयोग बढ़ाने का संकल्प व्यक्त किया ।

यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News