भाजपा के सेल्वम पुडुचेरी विधानसभा के निर्विरोध अध्यक्ष निर्वाचित हुए

2021-06-16T17:27:17.993

पुडुचेरी, 16 जून (भाषा) भाजपा विधायक ‘एम्बालम’ आर सेल्वम को बुधवार को यहां पुडुचेरी विधानसभा का निर्विरोध अध्यक्ष निर्वाचित किया गया।
सदन की कार्यवाही शुरू होते ही अस्थायी अध्यक्ष (प्रोटेम स्पीकर) के. लक्ष्मीनारायणन ने सेल्वम के सदन के अध्यक्ष के तौर पर निर्वाचन की घोषणा कर दी। विधानसभा का अध्यक्ष निर्वाचित होने के बाद सेल्वम ने सभी सदस्यों से सदन के संचालन में सहयोग करने की अपील की। उन्होंने कहा कि सदन की कार्यवाही का सफल संचालन सभी सदस्यों के सहयोग पर निर्भर करता है।

सेल्वम ने कहा कि सदस्य आम तौर पर इस केंद्रशासित प्रदेश और खासतौर पर अपने निर्वाचन क्षेत्र के विकास के लिए सकारात्मक सुझाव के साथ सामने आ सकते हैं। सेल्वम मनावेली निर्वाचन क्षेत्र से सदन में निर्वाचित हुए और वह पहले विधायकों में से एक हैं।
अध्यक्ष पद के लिए कल दोपहर 12 बजे तक केवल सेल्वम का नामांकन मिला था। अध्यक्ष के चुनाव के लिए नामांकन देने की समयसीमा मंगलवार दोपहर 12 बजे तक थी।

सेल्वम केंद्र शासित प्रदेश की विधानसभा के 21वें अध्यक्ष हैं। चूंकि अध्यक्ष का निर्वाचन ही आज की सदन की बैठक का एकमात्र एजेंडा था इसलिए, निर्वाचन के बाद सदन की कार्यवाही अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दी गयी। एम्बालम सेल्वम का पैतृक स्थान है इसलिए उन्हें ‘एम्बालम’ सेल्वम कहा जाता है।
एआईएनआरसी और भाजपा यहां राजग के घटक दल हैं और उन्होंने सरकार बनायी है। एआईएनआरसी नेता एन रंगासामी ने सात मई को मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी।

एआईएनआरसी के 10 और भाजपा के छह विधायक हैं। केंद्र द्वारा नामित तीन अन्य सदस्य एआईएनआरसी की अगुवाई वाले राजग का समर्थन कर रहे है।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News