मुख्य निर्वाचन आयुक्त चंद्रा ने त्रुटि मुक्त मतदाता सूची पर दिया जोर

2021-06-15T20:29:18.977

नयी दिल्ली, 15 जून (भाषा) मुख्य निर्वाचन आयुक्त सुशील चंद्रा ने मंगलवार को अद्यतन व त्रुटि मुक्त मतदाता सूची के महत्व को रेखांकित करते हुए कहा कि राज्यों के मुख्य निर्वाचन अधिकारियों को साल भर नए मतदाताओं के पंजीकरण के साथ ही, मौजूदा मतदाताओं की मतदाता सूची में त्रुटि सुधार व पते के बदलाव का प्रयास करते रहना चाहिए।


सभी राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों के मुख्य निर्वाचन अधिकारियों (सीईओ) के डिजिटल सम्मेलन को संबोधित करते हुए उन्होंने पर्दे के पीछे की प्रणाली में सुधार के लिये ऐसी नियमित समीक्षा बैठकों के महत्व पर जोर दिया, जिससे मतदाता केंद्रित सेवाओं को सुगम व प्रभावी तरीके से प्राथमिकता के आधार पर पूरा किया जा सके।

एक आधिकारिक बयान के मुताबिक चंद्रा ने कहा कि ऐसी सीईओ समीक्षा बैठकों को संस्थागत और संगठित बनाने के साथ ही इनके आयोजन की आवृत्ति भी बढ़ाई जाएगी।

सम्मेलन में मुख्य रूप से सुचारू, कुशल और मतदाता अनुकूल सेवाओं, मतदाता सूची को अद्यतन करना व उसकी शुद्धता, सूचना प्रौद्योगिकी अनुप्रयोगों के एकीकरण, व्यापक मतदाता संपर्क कार्यक्रम, मीडिया व संचार रणनीति, व्यय निगरानी, विधिक मामलों, ईवीएम एवं वीवीपीएटी भंडारण संबंधी अवसंरचना और प्रशिक्षण तथा क्षमता निर्माण जैसे मुद्दों पर केंद्रित था।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News