विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी में शोध छात्रों के लिये आईजीएसटीसी फेलोशिप की शुरुआत

punjabkesari.in Tuesday, Jun 15, 2021 - 06:45 PM (IST)

नयी दिल्ली, 15 जून (भाषा) विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग (डीएसटी) ने विज्ञान एवं अभियांत्रिकी में शोध छात्रों और पोस्ट डॉक्टरेट शोधार्थियों के लिये इंडो-जर्मन विज्ञान एवं प्रौदयोगिकी केंद्र (आईजीएसटीसी) फेलोशिप शुरू की है। विभाग की तरफ से एक बयान में यह जानकारी दी गई।

मंगलवार को जारी एक बयान के मुताबिक आईजीएसटीसी औद्योगिक फेलोशिप का लक्ष्य जर्मन उद्योगों और औद्योगिक अनुसंधान व विकास संस्थानों में औद्योगिक प्रदर्शन के लिए विज्ञान और अभियांत्रिकी में युवा भारतीय पीएचडी छात्रों और पोस्ट-डॉक्टरेट शोधकर्ताओं की सहायता करना है।


इसमें कहा गया कि अधिकतम एक वर्ष के लिए आकर्षक अनुदान समर्थित, इस फेलोशिप का उद्देश्य युवा भारतीय शोधकर्ताओं को अनुप्रयुक्त अनुसंधान के लिए प्रेरित करना और उन्नत जर्मन औद्योगिक वातावरण में प्रदर्शन के माध्यम से नवाचार व प्रौद्योगिकी विकास को बढ़ावा देने की क्षमता का निर्माण करना है।


बयान में कहा गया, “आईजीएसटीसी के 11वें स्थापना दिवस के अवसर पर भारत सरकार के विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग के सचिव प्रोफेसर आशुतोष शर्मा ने 14 जून को इस आईजीएसटीसी औद्योगिक फेलोशिप की शुरुआत की।”

यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News