महामारी के बीच ऑक्सीजन की बढ़ी मांग पूरा करने के लिये ‘प्रोजेक्ट ओ2 फॉर इंडिया’ पहल

2021-06-14T16:18:47.917

नयी दिल्ली, 13 जून (भाषा) सरकार के प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार के कार्यालय ने रविवार को कहा कि जियोलाइट्स जैसे अहम कच्चे माल की आपूर्ति, छोटे ऑक्सीजन संयंत्रों की स्थापना और कंप्रेसर का निर्माण सुनिश्चित करने के लिए ‘प्रोजेक्ट ओ2 फॉर इंडिया’ पहल शुरू की गयी है।

कार्यालय की तरफ से जारी एक बयान में कहा गया कि कोविड-19 की दूसरी लहर के दौरान देश के विभिन्न हिस्सों में चिकित्सीय ऑक्सीजन की मांग में बढ़ोतरी दर्ज की गई थी।
चिकित्सीय ऑक्सीजन की मौजूदा मांग को पूरा करते हुए भविष्य में पर्याप्त आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए इसका उत्पादन काफी महत्वपूर्ण हो गया है।

बयान के मुताबिक, ‘‘प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार के कार्यालय की परियोजना ''प्रोजेक्ट ओ2 फॉर इंडिया'' चिकित्सीय ऑक्सीजन की मांग में हुई इस वृद्धि को पूरा करने के लिए देश की क्षमता को बढ़ाने के लिए काम कर रहे हितधारकों को समर्थ बनाने के लिये है।’’
बयान में कहा गया, ‘‘प्रोजेक्ट ओ2 फॉर इंडिया'' के तहत ऑक्सीजन को लेकर एक राष्ट्रीय कंसोर्टियम, जिओलाइट्स जैसे महत्वपूर्ण कच्चे माल की राष्ट्रीय स्तर पर आपूर्ति, छोटे ऑक्सीजन संयंत्रों की स्थापना, कंप्रेसर का विनिर्माण, अंतिम उत्पाद यानी ऑक्सीजन संयंत्र, सांद्रक एवं वेंटिलेटर आदि को सुनिश्चित करता है।’’


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News