वाणिज्यिक कोयला खनन प्रखंडों की दूसरी नीलामी में निवेशकों की भारी रुचि : सरकार

Tuesday, May 18, 2021 - 07:59 PM (IST)

नयी दिल्ली, 18 मई (भाषा) केन्द्र सरकार ने मंगलवार को कहा कि वाणिज्यिक उत्खनन के लिए चिह्नित कोयला-क्षेत्रों की दूसरी नीलामी में निवेशकों की जबर्दस्त दिलचस्पी दिख रही है। इसमें 50 खानों के लिये निविदा पत्रों की खरीद से निवेशकों की प्रतिक्रिया का पता चलता है।
कोयला मंत्रालय ने एक बयान में कहा है कि कई इच्छुक कंपनियां नीलामी पोर्टल पर पंजीकरण कराने और बोली दस्तावेज खरीदने की प्रक्रिया में हैं। ‘‘नीलामी की इस किस्त के लिये अब तक प्रतिक्रिया काफी अच्छी रही है।’’
बयान में कहा गया है कि बोली जमा कराने की तिथि को आगे बढ़ाया गया है ताकि लॉकडाउन प्रतिबंधों के उठने के बाद इच्छुक पार्टियां खानों में जाकर स्थिति का जायजा ले सकें और निरीक्षण कर सकें।
कोयला मंत्रालय ने मार्च में वाणिज्यिक कोयला खानों की नीलामी की दूसरी किस्त की पेशकश की है जिसमें 67 कोयला खानों को बोली के लिये पेश किया गया है।
कोयला मंत्री प्रहलाद जोशी ने नयी दिल्ली में आयोजित एक कार्यक्रम में नीलामी प्रक्रिया की शुरुआत की थी। कोयला खानों की 2014 में नीलामी शुरू होने के बाद यह किसी एक किस्त में पेश की गई खानों की सबसे अधिक संख्या है।
मंत्रालय ने जिन 67 खानों को नीलामी के लिये पेश किया है उनमें से 23 खाने कोयला खान (विशेष प्रावधान) कानून और 44 खानें खान एवं खनिज (विकास और नियमन) अधिनियम के तहत आती हैं। ये खानें छत्तीसगढ़, झारखंड, ओडीशा, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र और आंध्र प्रदेश में स्थित हैं। इनमें कम और वृहद भंडार, कोकिंग और गैर- कोकिंग कोयले वाली सभी तरह के कोयला ब्लाक हैं।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

PTI News Agency

Advertising