पैनेसिया बायोटेक ने पेटेंट के उल्लंघन के लिए सनोफी के खिलाफ मुकदमा दायर किया

5/17/2021 8:52:51 PM

नयी दिल्ली, 17 मई (भाषा) पैनेसिया बायोटेक ने सनोफी हेल्थकेयर इंडिया को पूरी तरह से तरल हेक्सावेलेंट टीके का विपणन करने से रोकने के लिए उसके खिलाफ मुकदमा दायर किया है।

नयी दिल्ली आधारित कंपनी ने सोमवार को कहा कि पूरी तरह से तरल हेक्सावेलेंट टीके के उसके पेटेंट का उल्लंघन करने के लिए मामला दायर किया गया है।

पैनेसिया बायोटेक ने एक नियामकीय सूचना में कहा, "सनोफी को औषधि माहनियंत्रक (भारत) से पूर्ण सेल पर्ट्यूसिस आधारित हेक्सावेलेंट टीके के विपणन की मंजूरी मिलने के बाद सनोफी के खिलाफ मुकदमा दायर किया गया।"
इसमें कहा गया कि 11 मई, 2021 को जब मुकदमा दिल्ली उच्च न्यायलय में सूचीबद्ध हुआ था, दोनों पक्षों की विस्तृत दलीलों के बाद सनोफी ने वादा किया था कि वह पैनेसिया के पेटेंट के संशोधित दावे का उल्लंघन करने वाले किसी भी उत्पाद का निर्माण या विपणन नहीं करेगी।

पैनेसिया ने कहा कि सनोफी उसके पेटेंट के खिलाफ 2017 से भारतीय पेटेंट कार्यालय में चुनौती दे रही है। वहां से यह विवाद 2018 में मुंबई और 2019 में दिल्ली उच्च न्यायालय में पहुंच गया।

ईजीसिक्स वैक्सीन भरी सिरिंज में आते हैं। इनमें कालीखांसी, टिटनस, डिप्थीरिया ,हेपेटाइिटस बी, हेमोफिलिया बुकार और पालियों के टीके होते हैं।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News

static