भारत को रोगीशयिकाओं के लिए 89 लाख डालर की मदद देगा मास्टरकार्ड

Saturday, May 01, 2021 - 08:41 PM (IST)

नयी दिल्ली, एक मई (भाषा) भुगतान सेवाएं देने वाली अमेरिकी कंपनी मास्टरकार्ड ने कोविड19 महामारी का मुकाबला करने में भारत की मदद के लिए 89 लाख डालर दिए हैं।

कंपनी न्यूयार्क की एक स्वयंसेवी संस्था अमेरिकन इंडिया फाउंडेशन (एआईएफ) के माध्यम से भारत में 2,000 पोर्टेबल रोगीशयिकाओं की व्यवस्था करेगी।
एआईएफ ने शुक्रवार को कहा कि मास्टरकार्ड ने उसे कोविड19 से मुकाबले के लिए भारत में 2000 पोर्टेबल शयिकाएं स्थापित करने के लिए 89 लाख डालर दिए हैं। यह सहायता भारत में स्वास्थ्य सेवाओं के सामाने आ रही तात्कालिक चुनौतियों का सामना करने के लिए दी जा रही है।

इस मदद से 25 लाख भारतीयों को स्वास्थ्य सेवा मिलने का अनुमान है। एआईएफ ने कहा है कि यह उसका ‘अब तक का सबसे बड़ा उपहार है। इस धन का उपयोग पार्टेबल (उठाकर आसानी से दूसरी जगह स्थापित करने लायक) अस्पतालों की खरीद और स्थापना पर किया जाएगा।
हर शयिका वेंटिलेटर, अन्य उपकरणों एवं दूसरे जरूरी सामान से लैस होगी। प्रत्येक इकाई को लोगों की जरूरत के हिसाब से खोला और जोड़ा जा सकता है।

क्वालकॉम चैरिटेबल फाउंडेशन और क्वालकॉम इंडिया ने भारत में कोविड-19 राहत कार्यों में मदद के लिए 40 लाख अमेरिकी डॉलर (करीब 29.6 करोड़ रुपये) देने की घोषणा की है।

अमेरिकी चिप विनिर्माता ने कहा कि कंपनी इस बात की योजना बना रही है कि किसी तरह भारत में लोगों को अच्छी तरह राहत पहुंचाई जा सकती है। इसके तहत खासतौर से चिकित्सा और जीवन रक्षक उपकरणों की आपूर्ति पर ध्यान दिया जाएगा।

इस बीच जर्सी के माउंट सिनायी हास्पिटल ने शुक्रवार को घोषणा की कि वह तीन मई को भारत के लिए 25 वेंटिलेटर तथा 100 ऐसी मशीनें भेजेगा, जिन्हें वेंटिलेटर में बदला जा सकता है। यह खेप चार्टर विमान से मुंबई पहुंचेगी और वहां से मुंबई, दिल्ली, कानपुर, कोलकाता और बेंगलूरु के सरकारी अस्पतालों में भेजी जाएंगी।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

PTI News Agency

Advertising