सरदार पटेल कोविड केंद्र के खुलने से पहले ही लगी मरीजों की कतार

punjabkesari.in Monday, Apr 26, 2021 - 10:45 PM (IST)

नयी दिल्ली, 26 अप्रैल (भाषा) राष्ट्रीय राजधानी में सरदार वल्लभभाई पटेल कोविड देखभाल केंद्र (एसपीसीसीसी) के सोमवार सुबह खुलने से पहले ही इसमें भर्ती होने की आस लेकर पहुंचे मरीजों और उनके साथ आए लोगों की भारी भीड़ के कारण केंद्र के बाहर अफरा-तफरी की स्थिति पैदा हो गई।

कोरोना वायरस संक्रमण के तेजी से बढ़ते मामलों, ऑक्सीजन की सुविधा वाले बिस्तरों की कमी और स्वास्थ्य प्रणाली पर बढ़ते दबाव के मद्देनजर दिल्ली में छतरपुर इलाके के राधा स्वामी ब्यास परिसर में यह केंद्र खोला गया है।

अधिकारियों ने बताया कि केंद्र के बाहर एकत्र कई मरीजों एवं अन्य लोगों ने भर्ती से पहले स्वयं का पंजीकरण नहीं कराया था, इसलिए उन्हें भर्ती नहीं किया जा सका।

भर्ती प्रक्रिया के तहत मरीज या उसके साथ आए व्यक्ति को केंद्र के हेल्पलाइन नंबर पर अपनी जानकारी मुहैया करानी होती है। जिला निगरानी अधिकारियों की मंजूरी के बाद भर्ती करने से पहले मरीजों की जानकारी का आकलन किया जाता है।

एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘‘कुछ ही मिनट में हेल्पलाइन नंबर पर बड़ी संख्या में फोन कॉल आने लगे। इनमें से कुछ फोन कॉल तो आगरा एवं एनसीआर के नगरों से भी आए।

केंद्र का दौरा करने के बाद मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने संवाददाता सम्मेलन में बताया कि केंद्र में 150 बिस्तर हैं, जिन्हें आगामी दो-तीन दिन में बढ़ाकर 500 बिस्तर किया जाएगा और इसके बाद इनकी संख्या बढ़ाकर 2,000 और फिर 5,000 की जाएगी।

उन्होंने इस मदद के लिए केंद्र सरकार का धन्यवाद करते हुए कहा, ‘‘हम इस केंद्र में 200 आईसीयू बिस्तरों की सुविधा भी मुहैया करा रहे हैं।’’
इस केंद्र के लिए भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) के चिकित्सक एवं चिकित्सा कर्मी मुहैया कराए गए हैं।

एक जिला अधिकारी ने केंद्र के दृश्य के बारे में कहा, ‘‘यह दुखद और निराशाजनक स्थिति है कि कई लोगों को भर्ती किए जाने और इलाज की आवश्यकता थी, लेकिन केवल 150 बिस्तर होने के कारण उन्हें भर्ती नहीं किया जा सका।’’
केंद्र का संचालन करने वाले आईटीबीपी ने कहा कि इसमें मरीज सीधे भर्ती नहीं हो पाएंगे, बल्कि दिल्ली में जिला निगरानी अधिकारियों की मंजूरी के बाद मरीज आ सकेंगे।

आईटीबीपी के प्रवक्ता विवेक कुमार पांडे ने कहा, ‘‘एसपीसीसीसी में सोमवार से मरीजों की भर्ती शुरू हो गयी। पूर्वाह्न 11 बजे तक करीब 25 मरीज आ चुके हैं तथा आगे और मरीजों के आने का अनुमान है।’’


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News