अपस्टोक्स का 2021 में ग्राहकों की संख्या में तीन-चार गुना वृद्धि का लक्ष्य

Wednesday, Apr 21, 2021 - 05:44 PM (IST)

नयी दिल्ली, 21 अप्रैल (भाषा) टाइगर ग्लोबल समर्थित ‘ऑनलाइन’ ब्रोकरेज कंपनी अपस्टोक्स ने बुधवार को कहा कि उसने 2021 के अंत तक अपने ग्राहकों की संख्या बढ़ाकर 60 से 80 लाख पहुंचाने का लक्ष्य रखा है।

अपस्टोक्स ने एक बयान में कहा कि यह लक्ष्य दिसंबर 2020 में ग्राहकों की संख्या का करीब तीन-चार गुना है। दिसंबर 2020 में उसके ग्राहकों की संख्या 20 लाख से अधिक थी।

अपस्टोक्स का गठन 2009 में रवि कुमार, कविता सुब्रमणियम और एस विश्वनाथन ने किया था। पिछले दो-तीन साल कंपनी ने अच्छी वृद्धि दर्ज की। इसका कारण बड़ी संख्या में युवाओं का ट्रेडिंग की ओर आकर्षित होना है और वे इसके लिये डिजिटल माध्यम को पसंद कर रहे हैं।

कंपनी के अनुसार सक्रिय रूप से कारोबार करने वाले लोगों की संख्या सर्वाधिक छोटे एवं मझोले शहरों से है। और इनमें सर्वाधिक संख्या में वे लोग हैं, जो पहली बार निवेश कर रहे हैं।

अपस्टोक्स के सह-संस्थापक रवि कुमार के अनुसार पिछले साल महामारी के दौरान यह प्रवृत्ति तेज हुई है। इसका कारण अब ज्यादा लोग परंपरागत साधनों के अलावा आय के अतिरिक्त स्रोत तलाश रहे हैं।

उन्होंने कहा, ‘‘अब हर उम्र के ज्यादातर लोग घरों से काम कर रहे हैं और यह उनके लिये एक नया अनुभव है। इस दौरान युवा शेयर बाजार में निवेश को लेकर आकर्षित हुए और उन्हें यह महसूस हुआ कि डिजिटलीकरण के इस दौर में शेयर बाजार में निवेश करना मुश्किल नहीं है।’’
कुमार ने यह भी कहा कि अपस्टोक्स के 85 प्रतिशत ग्राहक अपने मोबाइल फोन से रोजाना कारोबार करते हैं।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

PTI News Agency

Advertising