नया टीका कोविड-19 के मौजूदा, भविष्य के स्वरूपों से बचाव उपलब्ध करा सकता है : वैज्ञानिक

2021-04-21T13:27:56.067

नयी दिल्ली, 21 अप्रैल (भाषा) एक नये प्रायोगिक कोविड-19 टीके के पशुओं पर शुरुआती परीक्षण में आशाजनक परिणाम सामने आए हैं। अनुसंधानकर्ताओं का कहना है कि यह टीका नये कोरोना वायरस के मौजूदा और भविष्य के स्वरूपों से बचाव उपलब्ध कराएगा तथा इसकी एक खुराक की कीमत करीब एक डॉलर है।

यूनिवर्सिटी ऑफ वर्जीनिया के अनुसंधानकर्ताओं समेत अन्य ने सुअरों को संक्रमित करने वाले कोरोना वायरस ‘पोरकीन एपिडेमिक डायरिया वायरस’ (पीईडीवी) मॉडल से सुअरों को बीमार पड़ने से बचाया।

पीईडीवी सुअरों में संक्रमण फैलाता है जिससे उन्हें दस्त लगते हैं, उलटी और तेज बुखार आता है तथा यह दुनिया भर के सुअर कृषकों पर बहुत बड़ा बोझ है।

अनुसंधानकर्ताओं ने कहा कि नया टीका दृष्टिकोण संभवत: एक दिन कोरोना वायरसों के लिए सार्वभौमिक टीका बनाने के दरवाजे खोल सकता है। इनमें वे कोरोना वायरस भी शामिल हैं जिनकी वजह से पूर्व में वैश्विक महामारी का जोखिम पैदा हुआ था या संभवत: वे कोरोना वायरस भी, जिनके चलते सर्दी-जुकाम के भी कुछ मामले सामने आते हैं।

उनके मुताबिक इस टीके के कई और फायदे भी हैं जो वैश्विक टीकाकरण प्रयासों में आ रही बाधाओं को पार कर सकते हैं।

उन्होंने कहा कि इसका भंडारण एवं परिवहन आसान होगा यहां तक कि दुनिया के दूरस्थ इलाकों में भी। मौजूदा टीका निर्माण कारखानों का इस्तेमाल कर बड़ी मात्रा में इनका उत्पादन किया जा सकता है।

इस संबंध में अधिक जानकारी पीएनएएस पत्रिका में दी गई है।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

PTI News Agency

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

static