टाटा पावर-डीडीएल ने 24 घंटे बिजली आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिये कसी कमर

Tuesday, Apr 20, 2021 - 09:07 PM (IST)

नयी दिल्ली, 20 अप्रैल (भाषा) बिजली वितरण कंपनी टाटा पावर दिल्ली डिस्ट्रीब्यूशन लि. (टाटा पावर-डीडीएल) ने कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच अस्पतालों, जल शोधन संयंत्रों जैसी जरूरी सेवाओं समेत अपने सभी ग्राहकों को 24 घंटे सुचारू बिजली आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिये स्मार्ट प्रौद्योगिकी का उपयोग, विद्युत की अतिरिक्त व्यवस्था समेत जरूरी कदम उठाये हैं।
उत्तरी दिल्ली में करीब 70 लाख ग्राहकों को बिजली आपूर्ति करने वाली टाटा पावर डीडीएल ने मंगलवार को एक बयान में कहा कि गर्मी के महीनों में बिजली की मांग में होने वाली बढ़ोतरी को देखते हुए 2,150 मेगावाट की अधिकतम मांग के अनुमान के मुकाबले 2,500 मेगावाट से अधिक बिजली की व्यवस्था की गयी है।

कंपनी ने कहा, ‘‘कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच अस्पतालों, जल शोधन संयंत्रों, सड़कों पर बिजली समेत अपने सभी ग्राहकों को सुचारू बिजली आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिये स्मार्ट प्रौद्योगिकी का उपयोग, विद्युत की अतिरिक्त व्यवस्था समेत जरूरी कदम उठाये हैं।’’
उसने कहा कि बिजली की आपूर्ति बनाए रखने के लिए ‘ग्रिड एवं डिस्ट्रीब्यूशन ऑटोमेशन‘ जैसी आधुनिक प्रौद्योगिकी का उपयोग किया जा रहा है।

बयान के अनुसार टाटा पावर-डीडीएल के कर्मचारियों की विशेष टीम बिजली आपूर्ति में किसी तरह की रुकावट आने पर बिजली बहाल करने के लिए कोविड-19 से जुड़ी पूरी सुरक्षा व्यवस्था के साथ चौबीसों घंटे काम कर रही है।
कंपनी ने कहा, ‘‘गर्मी के महीनों में बिजली की मांग में होने वाली बढ़ोतरी को देखते हुए 2,150 मेगावाट की अधिकतम मांग के अनुमान के मुकाबले 2,500 मेगावाट से अधिक बिजली की व्यवस्था की गयी है। ताकि सभी आवश्यक सेवाओं को बिजली की आपूर्ति सुनिश्चित की जा सके और महामारी के कारण घर से काम कर रहे उपभोक्ताओं को किसी तरह की परेशानी का सामना न करना पड़े।’’
इसके अलावा, कंपनी ने रोहिणी और रानी बाग नेटवर्क में अत्याधुनिक बैटरी एनर्जी भंडार गृह(बीईएसएस) स्थापित किए हैं ताकि किसी भी आकस्मिक जरूरत के समय बिजली की आपूर्ति सुनिश्चित की जा सके। ये भंडारण प्रणाली बिजली गुल होने के समय अस्पतालों और दिल्ली जल बोर्ड जैसी जगहों को बिजली की आपातकालीन आपूर्ति कर सकती हैं।

टाटा पावर-डीडीएल के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) गणेश श्रीनिवासन ने कहा,“टाटा पावर-डीडीएल विशेषकर इस कठिन समय में, अपने उपभोक्ताओं की सुरक्षा और सुविधा सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध है... हमारी टीम बिजली की निरंतर आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए चौबीसों घंटे काम कर रही है। हम इस कठिन समय में आवश्यक सेवाओं की बिजली आपूर्ति बनाए रखने के लिए दिल्ली सरकार के साथ मिलकर काम कर रहे हैं...।’’
टाटा पावर-डीडीएल ने अपने उपभोक्ताओं की सुविधा के लिए कई ऑनलाइन सेवाओं की भी शुरुआत की है। उपभोक्ता अब कंपनी के मोबाइल ऐप (टीपीडीडीएल कनेक्ट), वेबसाइट, चैटबॉट (रोशनी), टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर 19124 के ज़रिए भी सभी सेवाओं का इस्तेमाल कर सकते हैं।

यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

PTI News Agency

Advertising